HeadlinesHimachal Pradesh

शिमला घूमने जाएं तो इन एडवेंचरस जगहों का लुत्फ़ जरूर उठाएं

शिमला (Shimla) एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां हर साल भारी मात्रा में टूरिस्ट पहुँचते हैं. शिमला काफी प्यारी औरखूबसूरत जगह है. ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला जा रहे हैं, तो कुछ जगह हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

हिमाचल प्रदेश ब्यूरो : भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. कोई अपने दोस्तों संगघूमना पसंद करता है, तो कोई अपने पार्टनर संग ट्रिप पर जाता है. इन्हीं जगहों में से एक है शिमला, जहां हर साल भारीमात्रा में टूरिस्ट पहुँचते हैं. शिमला काफी प्यारी और खूबसूरत जगह है. यहां का वातावरण काफी ठंडा रहता है और यहांघूमने के लिए भी काफी जगह हैं. ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला जा रहे हैं, तो कुछ जगह हैं जहां आपको जरूरजाना चाहिए. अगर आप शिमला जाकर इन जगहों को मिस कर देते हैं तो आपकी शिमला ट्रिप अधूरी ही रह जाएगी

1. कुफरी

अगर आप शिमला घूमने गए हो, तो आपको कुफरी जरूर जाना चाहिए. शिमाल से कुफरी की दूरी लगभग 15 किलोमीटरहै, जिसे एक घंटे से कम समय में तय किया जा सकता है. यहां आप घुड़सवारी, जीप की सवारी, सेब के बागान देखसकते हैं और कई तरह के एडवेंचर भी कर सकते हैं. ये जगह फोटोग्राफी के लिए भी काफी सही है. इसके अलावा सर्दियोंमें यहां आपको बर्फबारी भी दिख सकती है. यहां खाने की भी काफी दुकानें हैं.

2. नारकंडा

शिमला से नारकंडा की दूरी लगभग 60 किलोमीटर से ज्यादा है, और इस दूरी को तय करने में 2 घंटे से ज्यादा का समयलगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है. यहां आपको बर्फबारी मिल सकती है और यहां कईतरह के एडवेंचर कराए जाते हैं. जैसेस्केटिंग, जिप लाइन आदि. यहां आप कैपिंग भी कर सकते हैं या फिर यहां से कुछदूरी पर आप होम स्टे के मजे भी ले सकते हैं.

3. जाखू मंदिर

शिमला से जाखू मंदिर जाने में सड़क के रास्ते से लगभग 20 मिनट का समय लगता है. इसके अलावा आप यहां मॉल रोडसे रोपवे के जरिए भी पहुंच सकते हैं जिसका किराया प्रति व्यक्ति लगभग 250 रुपये है या फिर मॉल रोड से जाखू मंदिरके लिए पैदल रास्ता भी आता है. जाखू मंदिर हनुमान जी का मंदिर है, और यहां आपको बजरंग बली की 108 फीट ऊंचीप्रतिमा देखने को मिल जाएगी. यहां जाते समय ध्यान दें कि अपना मोबाइल, चश्मा और जरूरी सामान अपने बैग में रखलें, क्योंकि यहां के बंदर ये चीजें आपसे छीन सकते हैं. यहां खाने के लिए रेस्टोरेंट हैं, जहां इंडियन से लेकर साउथ इंडियनऔर चाइनीज खाना मिलता है.

4. लोकल जगहों पर

वहीं, आप शिमला में स्थित मॉल रोड जा सकते हैं. यहां काफी अच्छा बाजार है, जहां से आप खरीदारी कर सकते हैं. साथही मॉल रोड में ऊपर जाकर क्राइस्ट चर्च है, जहां से प्रकृति के कई अद्भुत नजारे देखे जा सकते हैं. यहां काफी अच्छी फोटोभी क्लिक की जा सकती हैं. इसके अलावा आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडी यानी शिमला समझौते वालीजगह पर जा सकते हैं. यहां आपको टिकट लेना पड़ता है, जो काफी सस्ता है और यहां आपको गाइड भ्रमण कराता है. इसके अलावा आप लोकल में चिड़ियाघर और आर्मी कैंप भी जा सकते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करेंऔर हमें Twitter और YouTube पर फॉलो करें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: