HeadlinesPolitics

कैंब्रिज में, राहुल गांधी विश्व स्तर पर लोकतांत्रिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए नई सोच का आह्वान करते हैं

राहुल गांधी के व्याख्यान में भारत जोड़ो यात्रा का उल्लेख शामिल था, जो उन्होंने कहा कि "पूर्वाग्रह, बेरोजगारी और भारत में बढ़ती असमानता" पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आयोजित किया गया था।

कैंब्रिज में, राहुल गांधी विश्व स्तर पर लोकतांत्रिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए नई सोच का आह्वान करते हैं

राहुल गांधी के व्याख्यान में भारत जोड़ो यात्रा का उल्लेख शामिल था, जो उन्होंने कहा कि “पूर्वाग्रह, बेरोजगारी और भारत में बढ़ती असमानता” पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आयोजित किया गया था।

राखी कुमारी की रिपोर्ट रांची: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अपने व्याख्यान के दौरान कहा कि भारत और अमेरिका जैसे “लोकतांत्रिक देशों” से चीन में विनिर्माण को स्थानांतरित करने पर “तत्काल ध्यान देने और संवाद” करने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय के जज बिजनेस स्कूल में ’21वीं सदी में सुनना सीखना’ विषय पर बोलते हुए, गांधी ने “सुनने की कला” पर ध्यान केंद्रित किया और विश्व स्तर पर एक लोकतांत्रिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए एक नई सोच का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “सुनने की कला”, जब लगातार और लगन से की जाती है, तो “बहुत शक्तिशाली” होती है।

“हम ऐसे ग्रह का खर्च नहीं उठा सकते जो लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत उत्पादन नहीं करता है। इसलिए, हमें इस बारे में नई सोच की जरूरत है कि आप एक जबरदस्ती के माहौल की तुलना में एक लोकतांत्रिक माहौल में कैसे उत्पादन करते हैं और इस बारे में बातचीत की जरूरत है।गांधी के व्याख्यान में भारत जोड़ो यात्रा का उल्लेख शामिल था, जो सितंबर 2022 से जनवरी 2023 तक 12 राज्यों के माध्यम से उनके नेतृत्व में हाल ही में समाप्त हुई 4,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा थी, ताकि “पूर्वाग्रह, बेरोजगारी और भारत में बढ़ती असमानता” पर ध्यान आकर्षित किया जा सके। उन्होंने एमबीए छात्रों को समझाया कि “यात्रा” एक यात्रा या तीर्थ यात्रा है जिसमें लोग “खुद को बंद कर लेते हैं ताकि वे दूसरों को सुन सकें”।

उनके व्याख्यान ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अमेरिका और चीन के “दो अलग-अलग दृष्टिकोणों” को भी संबोधित किया, विशेष रूप से सोवियत संघ के 1991 के पतन के बाद से। गांधी ने कहा कि विनिर्माण नौकरियों को खत्म करने के अलावा, 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के बाद अमेरिका कम खुला हो गया था। इस बीच, उन्होंने कहा, चीन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आसपास संगठन के माध्यम से “सद्भाव को मूर्तिमान करता है”।अपने व्याख्यान के अंतिम चरण में, गांधी ने “वैश्विक बातचीत के लिए अनिवार्यता” के बारे में बात की, क्योंकि उन्होंने विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए एक नए प्रकार की ग्रहणशीलता के आह्वान में विभिन्न पहलुओं को एक साथ बुना।कमल मुनीर, कैंब्रिज विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस-चांसलर और कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल में रणनीति और नीति के प्रोफेसर कमल मुनीर द्वारा “वैश्विक नेताओं के लंबे वंश” के सदस्य के रूप में गांधी को कैम्ब्रिज एमबीए छात्र दर्शकों के लिए पेश किया गया थापनी सप्ताह भर की यूके यात्रा के दौरान, गांधी इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) यूके चैप्टर के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे और लंदन में सप्ताहांत में नियोजित “भारतीय प्रवासी सम्मेलन” को भी संबोधित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: