HeadlinesHealth

जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

लेकिन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने चाहिए, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं.

स्वास्थ्य डेस्क : वो कहते हैं जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मनमन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थआहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आपभले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें.

वो कहते हैं जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मनमन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तोसेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितनेही व्‍यस्‍त क्‍यों हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें. यह उस समय बहुत जरूरी हो जाता है जब आपतेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने के लिए नुस्‍खे तलाश (Weight Loss Remedies) रहे हों, डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए उपाय जानना चाह रहे होंया फिर किसी दूसरी सेहत से जुड़ी समस्‍या का सामना कर रहे हों. अच्‍छी सेहत के लिए आपको आहार में पोषक तत्‍वों कोशामिल करना होगा. इसके लिए अक्‍सर लोगों को ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है. और जब बातहोती है ड्राई फ्रूट्स यानी मेवों की तो बादाम का जिक्र हो ऐसा कैसे हो सकता है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं. कुछ ऐसे भीमामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने चाहिए, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं.

तो चलिए एक नजर जानते हैं बादाम के फायदे 

1. तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं

बादाम वजन कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि आप इसे नियंत्रित मात्रा मेंही खाएं. असल में बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है. अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने काअहसास होगा. इसकी वजह है बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो काफी फायदेमंद है. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugsar Level) को कंट्रोल करता है. अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल(Control Bklood Sugar Level) किया जा सकता है

3. ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने में मददगार

ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में बादाम मदद कर सकता है. बादाम में विटामिन और मैग्नीशियम होते हैं, जोहड्डियों को मजबूत करने, और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह मांसपेशियोंको भी मजबूत बनाता है. वहीं डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेटशरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button