HeadlinesUttar Pradesh

पुलिस स्मृति दिवस पर CM योगी ने शहीदों के परिजनों को कियासम्मानित

25 फीसद बढ़ा पौष्टिक आहार भत्ता, मोबाइल भत्ते का भी ऐलान, शहीदपुलिसकर्मियों को अर्पित की श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश ब्यूरो : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस पर लखनऊ पुलिसलाइंस में शोक परेड की सलामी ली। इस दौरान उन्होंने शहीद 4 पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित भी किया। यहीनहीं, सीएम योगी ने पुलिस स्मृति दिवस पर पुलिस कल्याण से जुड़ी घोषणाएं भी कीं। इस अवसर पर डीजीपी मुकुलगोयल और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी भी मौजूद रहे।

कर्तव्य के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले चार शहीद पुलिसकर्मियों के सम्मान में आज लखनऊ पुलिस लाइंस मेंशस्त्र झुके थे। वहां शहीदों की अमर गाथाएं गूंज रही थीं। चार शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धाजंलि अर्पित की गई।मुख्यमंत्रीने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित किया। साथ ही इस अवसर पर उन्होंने पुलिसकर्मियों को उनकेकल्याण से जुड़ी घोषणाएं भी कीं।

सीएम योगी ने अराजपत्रित पुलिसकर्मियों के पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसद बढ़ोत्तरी की घोषणा की। इसके साथ हीप्रदेश की कानूनव्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मुख्य आरक्षी आरक्षी को सीयूजी सिम सालाना 2000 रुपए मोबाइल भत्ता प्रदान किये जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथबलिदानी पुलिसकर्मियों के परिवार के साथ है।

उन्होंने कहा कि पुलिसजन अत्यंत कठिन परिस्थितियों में भी प्रदेश तथा देश में अपराध अपराधी को नियंत्रित करने केसाथ ही माता बहनों की रक्षा में लगे रहते हैं। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण काल में पुलिसकिर्मयों का अहम योगदानरहा है। पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए कोरोना संक्रमित हुए फिर भी वो लगातार सेवा कार्य में लगे रहे।कर्तव्य पालन के दौरान कोरोना संक्रमण से 37 पुलिसकर्मियों को असमय काल के गाल में समाना पड़ा।

मुख्यमंत्री ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर इस वर्ष बलिदानी शहीद उपनिरीक्षक स्वर्गीय प्रशान्त यादव, शहीद आरक्षीस्वर्गीय सोनू कुमार, स्वर्गीय हरविन्द्र सिंह देवेन्द्र सिंह के परिवार को सम्मानित किया। एक सितंबर 2020 से 31 अगस्त2021 के मध्य देश में कर्तव्य पथ पर वीरगति को प्राप्त करने वाले पुलिसकर्मियों की शौर्य गाथाओं को याद किया गया।

वहीं, प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने कहा कि आज तो शहीद वीरों को याद करने का दिन है। शहीदों कीस्मृति में हम सब एकत्र हैं। सभी शहीदों को मेरा नमन है। बीते एक वर्ष में उत्तर प्रदेश पुलिस के चार कर्मी शहीद हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button