HeadlinesHealthTrending

ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर चिन्ता

ओमीक्रोन वेरिएंट ने दुनिया भर में हलचल पैदा कर दी है कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब ओमिक्रोन वेरिएंट चिंता का सबब बना हुआ है

ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर चिन्ता

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: कोरोना के एक नए रूप ओमीक्रोन वेरिएंट ने दुनिया भर में हलचल पैदा कर दी है। कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब ओमिक्रोन वेरिएंट चिंता का सबब बना हुआ है। दुनिया के कई देशों में कोरोना के इस खतरनाक वेरिएंट के मिलने के बाद एक बार फिर डर का माहौल है। हालांकि अच्छी बात यह है कि भारत में इस वेरिएंट के अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना का नया स्वरूप B.1.1.529 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘चिंता वाले स्वरूप’ के रूप में नामित किया गया था। कोरोना के इस नए रूप को पहली बार पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। ओमीक्रोन को कोरोना वायरस के सभी स्वरूपों में सबसे खतरनाक माना जा रहा है।

भारत भी इसे लेकर अलर्ट मोड़ पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण आज राज्यों के साथ कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कड़ाई से नियमों के पालन करने को कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी शीतकालीन सत्र से पूर्व इस वेरिएंट से सतर्क रहने की बात कही। इसी को देखते हुए सभी राज्य सरकार अपनी तैयारी में जुट गई है।

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि

ओमीक्रोन वेरिएंट पहले के चारों वेरिएंट से ज़्यादा खतरनाक है। भारत सरकार को इस समय राजनीति करने से बचते हुए किस प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय विमानों को रोका जाए, स्वास्थ्य सुविधाएं किस प्रकार बढ़ाई जाएं इसपर ध्यान देना चाहिए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज कोरोना के नए वेरिएंट और तीसरी लहर की आशंका के मद्देनज़र दिल्ली की तैयारियों की समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आँकड़ो के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 6,990 नए कोविड मामले सामने आए है। कुल 190 लोगों की मृत्यु और 10,116 रिकवरी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,00,543 पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button