HeadlinesHealth

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का करें सेवन, लौंग खाने के फायदे

इंडियन किचन में मौजूद लौंग न सिर्फ मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं. बल्कि ये सेहत के लिए भी काफीगुणकारी है. लौंग को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

स्वास्थ्य डेस्क : किचन में मौजूद लौंग सिर्फ मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं. बल्कि ये सेहत के लिए भीकाफी गुणकारी है. लौंग को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. बहुत से लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है. जिससे कारण कई बार वो खुद को दूसरों के सामने असहज महसूस करते हैं. लेकिन मुंह की बदबू को दूर करने में लौंग आपकी मदद करसकती है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाएजाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. लौंग को पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिएआज हम आपको लौंग से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

लौंग खाने के फायदेः

1. मुंह की बदबूः

मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो लौंग को कुछ देर तक अपने मुंह में रखकर चूसे. दरअसल पायरिया की समस्या या काफी देरभूखे रहने से मुंह से बदबू सकती है. लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

2. दांत दर्दः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिएलौंग के तेल को मसूड़ों पर लगाएं या लौंग को दांतों में दवा के रखें इससे दांत दर्द से राहत पा सकते हैं

3. मोटापाः

लौंग में एंटीओबेसिटी प्रभाव होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो लौंगकी चाय या लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं

4. पाचनः

लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. लौंग मेंपाए जाने वाले गुण पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button