HeadlinesHealth

Tea For Diabetes Patients: शुगर को कंट्रोल में करेंगे ये 3 चाय, जानिये आगे…

शुगर की समस्या आज के समय में बहुत से लोगों को हो जाती है। शुगर की बीमारी में अगर डाइट पर कंट्रोल नही किया गया तो एक बड़ी परेशानी शुरू हो जाती है

Tea For Diabetes Patients: शुगर को कंट्रोल में करेंगे ये 3 चाय, जानिये आगे…

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: शुगर की समस्या आज के समय में बहुत से लोगों को हो जाती है। शुगर की बीमारी में अगर डाइट पर कंट्रोल नही किया गया तो एक बड़ी परेशानी शुरू हो जाती है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है, इसलिए जितना हो सके शुगर के मरीजों को फूड्स से दूर रहना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि सिर्फ मिठी चीज़ों को ना खाने से शुगर को कंट्रोल में लाया जा सकता है, लेकिन ये सबसे बड़ी गलती होती है।

दिनभर की डाइट में हमसब कई चीज़ों का सेवन करते हैं, यही कारण शुगर के बढ़ने का होता है, शुगर जैसी समस्या को कम करना है, तो खाने-पीने में थोड़ा परहेज करना ही पड़ेगा। बता दे अगर आप भी शुगर की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में 3 तरह की चाय का सेवन करें, जिससे शुगर के साथ-साथ इम्यूनिटी भी काफी स्ट्रॉन्ग बनी रहेगी। तो चलिये तीन ऐसी चाय के बारे में बताते है जो शुगर जैसी बीमारियों को कंट्रोल में रखते है।
ग्रीन टी का करें सेवन

औषधीय गुणों से बना ग्रीन टी वज़न के साथ-साथ शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी शरीर में इन्फ्लेमेशन और सेल डैमेज को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी चाय शुगर को करेगा कंट्रोल

दालचीनी किचन का एक बड़ा उपयोगी मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाता तो है लेकिन इसी के साथ ही ये बॉडी को कई तरह के फायदे भी पहुंचाता है। बता दें दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध में भी फायदेमंद होता है।

कैमोमाइल चाय के जाने गुण

कैमोमाइल चाय हर्बल चाय की अच्छी किस्मों में से एक बेहतरीन चाय है जो सेहत के लिए बुहत फायदेमंद होता है। इस कैमोमाइल चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण शामिल होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: