HeadlinesJharkhand

त्योहारी सीजन में झारखंड सरकार की सौगात, 72 हजार शिक्षकों की बहाली का रास्तासाफ

राज्य सरकार ने झारखंड के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार शिक्षकों के नएपदों के सृजन की सहमति दे दी है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 17,835 और मिडिल स्कूलों में 4,893 पद रिक्त हैं.

झारखंड ब्यूरो : झारखंड में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजार नए शिक्षकों का पदसृजित किया जाएगा. सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने नए पदों के सृजन के लिए सहमति दे दी है

झारखंड सरकार मौजूदा साल को नियुक्ति वर्ष के तौर पर मना रही है, जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजनकरने की कोशिश की जा रही है. सरकारी और निजी क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कई तरह के कदमउठाए जा रहे हैं

इसी कड़ी में अब राज्य सरकार ने झारखंड के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 72 हजारशिक्षकों के नए पदों के सृजन की सहमति दे दी है. राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 17,835 और मिडिल स्कूलों में 4,893 पद रिक्त हैं. इस आधार पर करीब 72 हजार पद सृजित किए जा रहे हैं.

प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित होगी. इसमें नए अभ्यर्थियों के साथ पारा शिक्षकोंको भी परीक्षा देनी होगी. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा काआयोजन करेगा. शिक्षा विभाग ने इसका प्रावधान शिक्षक नियुक्ति नियमावली में किया है. राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों मेंशिक्षकों की नियुक्ति दो से तीन चरणों में होगी. पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले चरण के लिएप्रक्रिया शुरू की जाएगी.

बता दें की वर्ष 2000 में झारखंड अलग राज्य होने के बाद से प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के पदों का सृजननहीं हुआ था, लिहाजा शिक्षकों की कमी को देखते हुए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसके लिए शिक्षा मंत्री केपास प्रस्ताव भेजा था, जिसे राज्य के शिक्षा मंत्री ने मंजूर कर लिया है. अब नए पदों के सृजन संबंधी फाइल को विधिविभाग और वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा, जहां से स्वीकृति के बाद प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा.

वहीं, नए शिक्षकों की बहाली को लेकर सरकार के ऐलान से विपक्ष संतुष्ट नहीं दिख रहा है. विपक्ष के मुताबिक, सरकारसिर्फ घोषणाएं करती हैं उसे हकीकत में अमल में नहीं लाती. झारखंड बीजेपी (Jharkhand BJP) के प्रदेश अध्यक्षदीपक प्रकाश का कहना है कि सरकार में आने से पहले भी कई वादे किए गए थे लेकिन आज तक एक भी वादा पूरा नहींहुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button