HeadlinesInternational

25 साल की गर्भवती नसारिया के पेट पर मारी थी तालिबानी आतंकियों ने लात, अबवापस लौट रही हैं अमेरिका

तालिबान ने 25 साल की गर्भवती अमेरिकी महिला को रिहा कर दिया है. अफगानिस्‍तान से अब यह महिला अमेरिकावापस लौट रही है. इस महिला का नाम नसारिया बताया जा रहा है और कैलिफोर्निया से अमेरिकी प्रतिनिधि डैरेल इसा नेएक प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की पुष्टि की है.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज ब्यूरो:  पिछले कई हफ्तों से यह महिला अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में फंसी हुई थीं. इसा नेकहा है, ‘कई हफ्तों की कड़ी मेहनत और आपसी सहयोग का नतीजा है कि नसारिया आखिरकार अब घर लौट रही है.’ इसा के ऑफिस की तरफ से नसारिया को वापस लाने की मुहिम उस समय शुरू हुई जब उनके दोस्‍त और करीबियों नेलगातार डैरेल इसा के ऑफिस से अपील कर रहे थे.

क्‍यों गई थीं अफगानिस्‍तान

इस माह की शुरुआत में फॉक्‍स न्‍यूज को दिए इंटरव्‍यू में इसा ने कहा था कि तालिबान के आतंकियों ने नसारिया के पेटपर जोर से लात मारी थी. इसा के शब्‍दों में, ‘तालिबान ने उन्‍हें बुरी तरह से पीटा और उनके पेट में लात मारी थी. वो पिछलेकई दिनों से जान बचाने के लिए छिपी हुई थीं.’ नसारिया जून में शादी करने और अपने परिवार से मिलने के लिएअफगानिस्‍तान पहुंची थीं. 15 अगस्‍त को तालिबान ने काबुल पर कब्‍जा कर लिया और नसारिया यहीं फंस गईं.

उन्‍होंने व्‍यॉइस ऑफ अमेरिका को दिए इंटरव्‍यू में बताया था कि तालिबान अमेरिकियों को तलाश रहे हैं. नसारिया ने कहाथा, ‘मैं रोज सोचती हूं कि क्‍या मैं कभी घर जा पाउंगी? क्‍या मैं यहीं पर मर जाउंगी और आगे क्‍या होगा? शायद वो हर घरका दरवाजा खटखटा रहे हैं और चेक कर रहे हैं कि कहीं किसी के पास ब्‍लू पासपोर्ट तो नहीं है.’ नसारिया उन सैंकड़ोंअमेरिकी नागरिकों में से एक थीं जो किसी भी तरह से बस काबुल से निकलना चाहते थे.

हर अमेरिकी लौटेगा देश

जब से तालिबान ने काबुल पर कब्‍जा किया है तब से ही वो अमेरिकियों को निशाना बना रहे हैं. नसारिया फिलहालगर्भवती हैं और ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं.

इसा के ऑफिस की तरफ से कहा गया है कि नसारिया के पति अफगानिस्‍तान में ही रहेंगे. इसा ने कहा, ‘हम 24 घंटेअफगानिस्‍तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों को निकालने में मदद करते रहेंगे.

जब तक हमारा समुदाय अपने देश आकर अपने घर वालों के साथ नहीं हो जाता, कुछ बंद नहीं होगा.’ इस बीचअफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरिम मेयर ने कहा है कि देश के नए तालिबान शासकों ने शहर की कई महिलाकर्मचारियों को घर पर ही रहने का आदेश दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button