DelhiHeadlines

जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री आज जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को नोएडा एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाएगा..

जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। इस अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को नोएडा एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाएगा। जेवर एयरपोर्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियां और सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र बनेगा। इस एयरपोर्ट के बनने के बाद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दबाव कम हो सकता है। जेवर एयरपोर्ट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 72 किलोमीटर (45 मील) की दूरी पर स्थित है। जेवर में बन रहे इस एयरपोर्ट को पीपीपी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के जरिए विकसित किया जाना है । इस एयरपोर्ट के विकास की जिम्मेदारी स्विस कंपनी ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी को दी गई है।

1334 हेक्टेयर में पहले चरण का काम होगा।विकासकर्ता कंपनी को जमीन हैंडओवर कर दी गई है। छह रनवे के साथ एक बार इसके सभी विस्तार पूरे हो जाने के बाद, यह भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा और दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक होगा। वही दूसरी ओर एयरपोर्ट का शिलान्यास भारतीय जनता पार्टी का चुनावी एजेंडा माना जा रहा है। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों कृषि कानूनों का वापस लेना भी बीजेपी का चुनाव के लिए एक योजना माना गया। विपक्षी दलों का मानना है कि बीजेपी इन सभी कार्यों को चुनाव से पहले करके उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button