HeadlinesPoliticsUttar Pradesh

जानिए क्या है सपा के सिब्बल प्रेम का राज एक तीर से कई निशाने लगा चुके हैं अखिलेश यादव मुसलमानों को संदेश

16 मई को कांग्रेस छोड़ने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

जानिए क्या है सपा के सिब्बल प्रेम का राज एक तीर से कई निशाने लगा चुके हैं अखिलेश यादव मुसलमानों को संदेश

16 मई को कांग्रेस छोड़ने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

हिमांशु शर्मा की रिपोर्ट,सहारनपुर: कांग्रेस के पूर्व नेता कपिल सिब्बल को समर्थन देकर समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। 16 मई को कांग्रेस छोड़ने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के दौरान उनके साथ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी थे। कहा जा रहा है कि सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान को जमानत मिलने में उनकी भूमिका के लिए इनाम के तौर पर राज्यसभा भेजा जा रहा है. हालांकि इससे पहले भी सिब्बल एसपी के समर्थन से ही उच्च सदन पहुंचे थे. आइए जानते हैं किन वजहों से अखिलेश ने एक बार फिर सिब्बल पर भरोसा जताया है.

आजम को खुश करना चाहते हैं अखिलेश?

करीब ढाई साल से सीतापुर जेल में बंद रामपुर नेता आजम खान सपा और उसके अध्यक्ष से नाराज बताए जा रहे हैं. आजम खान खुद नाराजगी पर खुलकर बोलने से परहेज कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने इतना जरूर कहा कि वह कपिल सिब्बल को राज्यसभा जाते देखना चाहते हैं. उन्होंने सिब्बल की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि उनके पास शुक्रिया अदा करने के लिए शब्द नहीं हैं. अगर सपा उन्हें राज्यसभा भेजती है तो उन्हें (आजम) सबसे ज्यादा खुशी होगी। माना जा रहा है कि अखिलेश यादव ने एक तीर से कई निशाने लगाने की कोशिश की है. इसमें एक लक्ष्य आजम के दर्द को ठीक करना भी है. अब यह संभव है कि कपिल सिब्बल अखिलेश और आजम के बीच की खाई को पाट दें और आजम खान के इधर-उधर जाने की किसी भी संभावना को खत्म कर दें।

मुस्लिम मतदाताओं के लिए संदेश

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि कपिल सिब्बल ने जिस तरह सीएए-एनआरसी, बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद, तीन तलाक, बुलडोजर, हिजाब जैसे मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की ओर से पैरवी की, उससे मुस्लिम समाज में उनकी स्वीकार्यता बढ़ गई है. . पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी का खुलकर समर्थन करने वाले कपिल सिब्बल के आने से अल्पसंख्यक मतदाता भी खुश होंगे. ऐसे में पार्टी ने इस कदम से उन्हें यह संदेश देने की कोशिश की है कि पार्टी उन लोगों का सम्मान करती है जो अल्पसंख्यक समुदाय के साथ खड़े होते हैं.

राजनीति में अहमियत

कपिल सिब्बल दिल्ली की राजनीति के माहिर खिलाड़ी हैं. लगभग सभी पार्टियों के नेताओं से उनके अच्छे संपर्क हैं। सपा को उम्मीद है कि कपिल सिब्बल दिल्ली की राजनीति में अपने संपर्कों के जरिए पार्टी को अहमियत देंगे. कपिल सिब्बल ने भी नामांकन के बाद कहा कि वह मोदी के खिलाफ सभी दलों को एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

और पढ़े: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से 29334 शिक्षक भर्ती रोकने का कारण पूछा नौ साल में भर्ती पूरी नहीं हो सकी

दोनों के बीच पुरानी नजदीकियां

साल 2017 में जब सपा परिवार में अंदरूनी कलह अपने चरम पर थी, तब मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव दोनों ने चुनाव आयोग में पार्टी सिंबल साइकिल को लेकर दावा किया था. उस वक्त अखिलेश की तरफ से कपिल सिब्बल ने गुहार लगाई थी. सभी जानते हैं कि चुनाव आयोग ने अखिलेश को साइकिल का चुनाव चिन्ह आवंटित किया है. कुछ दिनों बाद मुलायम सिंह भी पूरी तरह से बेटे अखिलेश के साथ आ गए।

देश के पूर्व कानून मंत्री हैं अरबपति वकील कपिल

एक अरबपति वकील हैं, जो कांग्रेस छोड़कर निर्दलीय के रूप में राज्यसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। देश के कानून मंत्री रह चुके कपिल सिब्बल लग्जरी गाड़ियों के शौकीन हैं. कपिल सिब्बल को मोटरसाइकिलें भी पसंद हैं। उनके पास तीन लग्जरी कारें और दो मोटरसाइकिलें हैं। इनका बाजार भाव 1,10,96,398 रुपये है।

कपिल सिब्बल का परिचय

पेशा – वकालत
शिक्षा – एलएलएम (हावर्ड ला स्कूल कैम्ब्रिज यूएसए से) नगद- 241042
कारें- मर्सडीज जीएलए , टोयटा कैमरी, मर्सडीज मेबैक

मोटरसाइकिलें – इनफील्ड बुलेट, हीरो स्पलेंडर

कुल चल संपत्ति-3,7611,89,970

अचल संपत्ति – रु.23248.87 लाख

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: