HeadlinesInternational

हरी आंखों वाली गर्ल को इटली ने दी पनाह, जानिए‌ क्यों…..

1984 में अमेरिकी वार फोटोग्राफर स्टीव मैंककरी ने एक अफगान शरणार्थी लड़की शरबत गुल्ला की तस्वीर ली थी, यह तस्वीर नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर छापी गई थी

हरी आंखों वाली गर्ल को इटली ने दी पनाह, जानिए‌ क्यों…..

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: 1984 में अमेरिकी वार फोटोग्राफर स्टीव मैंककरी ने एक अफगान शरणार्थी लड़की शरबत गुल्ला की तस्वीर ली थी, यह तस्वीर नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर छापी गई थी और काफी तेजी से वायरल भी हो गई थी, बता दें यह तस्वीर सालों से चल रहे अफगान युद्ध का प्रतीक बन गई थी। उसके बाद से अब इटली सरकार ने शरबत को लेकर जानकारी दी है की हरी आंखों वाली फेमस अफगान गर्ल अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से इटली पहुंच गई है।

आपको बता दें इस मामले पर इटली सरकार ने बताया है कि अगस्त 2021 में काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से शरबत ने अफगानिस्तान छोड़ने के लिए मदद मांगी, जिसके बाद से सरकार ने मदद भी की, सरकार ने कहा कि हम पहले से ही अफगान लोगों को सुरक्षित निकाल रहे थे और शरबत भी इसी कड़ी का एक हिस्सा थी हम शरबत का जीवन आसान करने की कोशिश जरूर करेंगे।

जानिए शरबत क्यों हुई थी गिरफ्तार

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2002 में मैककरी फिर से शरबत से मिले थे जिसके बारे में एक FBI एनालिस्ट ने इस बात की पुष्टि की थी। बता दे 2016 में शरबत पाकिस्तान में रहने की कोशिश कर रही थी लेकिन उसे नकली पाकिस्तानी नेशनल आईडेंटिटी कार्ड बनवाने के कारण उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।

बता दे इस हालातों के बाद से तत्कालीन अफगान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शरबत का अफगानिस्तान में स्वागत किया और उसे एक अपार्टमेंट देने का वादा भी किया, उन्होंने कहा था कि शरबत गरिमा और सुरक्षा के साथ अफगानिस्तान में रह सकती है लेकिन एक बार फिर से अगस्त 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया जिसमें महिलाओं के अधिकारों का गला घोट लिया गया जिसके डर से शरबत ने इटली का रुख करना एक समझदारी का काम समझा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: