BiharHeadlines

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव- मंगल पांडेय

सफल कपल अभियान ते तहत तीन जागरूकता वाहन रवाना. पटना, नालंदा एवं वैशाली जिलों में जागरूकता वाहनरवाना. राज्य स्वास्थ्य समीति के सहयोग से पाथफाइंडर इंटरनेशनल द्वारा संचालित “सफल कपल अभियान” का हुआउद्घाटन. 2 लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का है लक्ष्य.

 अजीत कु सिंह, पटना :विकास दर में वृद्धि कुल प्रजनन दर में गिरावट से ही संभव है, यह सीधा गणित है जिसे सबकोसमझने की जरुरत है. “सफल कपल अभियानके अंतर्गत परिवार नियोजन साधनों एवं सेवाओं की मांग युवा दम्पत्तियोंमें बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत युवा योग्य दम्पत्तियों की परिवार नियोजन के साधन अपनाने एवंउनके फायदों के बारे में जागरूक करने में सहायता मिलेगी”, उक्त बातें मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार ने राज्यस्वास्थ्य समीति के सभागार मेंसफल कपल अभियानके उद्घाटन के समय कही.

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव

पांडेय ने बताया, राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के अनुसार 3.4 से घटकर 3 हुयी है. कुल गर्भ निरोधक प्रचलन दर 23.3 से बढ़कर 44.4 एवं अपूरित मांग की दर 21.2 से घटकर 13.6 पर गयीहै. इन उपलब्धियों के महत्वपूर्ण कारक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दी जा रही परिवार नियोजन सामग्री एवं सेवाओं कीबढ़ती पहुँच और गुणवत्ता में सुधार है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, इस कारण परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायीसाधनों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और इसे कम कर राष्टीयऔसत तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहना होगा.

2 लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का है लक्ष्य

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया सामाजिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए राज्य स्वास्थ्य समीति के सहयोग से पाथफाइंडर संस्था द्वारासफल कपल अभियानचलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत राज्य के पांच जिलों, पटना, गया, नालंदा, वैशालीतथा मुजफ्फरपुर में अबतक दो लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को आधुनिक गर्भ निरोध के साधनों की जानकारी देने एवंउन्हें इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखा गया है.  

पटना, नालंदा एवं वैशाली जिलों में जागरूकता वाहन रवाना:

मंगल पांडेय द्वारासफल कपल अभियानके तहत रविवार को राज्य के तीन जिलों पटना, नालंदा एवं वैशाली के लिएतीन जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

इस अवसर पर केशवेन्द्र कुमार, अपर कार्यपालक निदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, अनिमेश पराशर, अपर कार्यपालकनिदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, बिहार एवं डॉ. मोहम्मद सज्जाद, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, परिवार नियोजन ने भीअपने सुझाव रखे एवंसफल कपल अभियानकार्यक्रम को अपनी शुभकामनायें दीं.

कार्यक्रम का संचालन पाथफाइंडर इंटरनेशनल के निदेशक, मनीष मित्रा ने किया.

हमारी कोशिश है किआपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्सजानने केलिए नीचे दीया गया लिंक के लाइक फॉलो और सब्सक्राइब कर लें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: