HeadlinesTrendingUttar Pradesh

यूपी चुनाव के लिए शुरू आज से महाअभियान, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का जाने तरीका

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जिस मतदान केंद्र में मतदाता का नाम है वहां जाकर सूची में तस्दीक कर सकता है

यूपी चुनाव के लिए शुरू आज से महाअभियान, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का जाने तरीका…..

प्रीति कुमारी की रिर्पोट लखनऊ: मतदाता सूची में नाम जुड़वाना हो या सही करवाना हो तो सिर्फ रविवार को ही मौका है। सुरक्षित पुनरीक्षण के तहत विशेष अभियान चलाया जाएगा प्रत्येक बूथ पर बीएलओ यानी बूथ लेवल अधिकारी सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मौजूद रहेंगे। ऐसे में हर बूथ पर जाकर यह जरूर देखें कि मतदाता सूची में आपका नाम है भी या नहीं, यदि नहीं है तो उसी समय एक फॉर्म भर कर अपना नाम मत सूची में जुड़वा सकते हैं।

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जिस मतदान केंद्र में मतदाता का नाम है वहां जाकर सूची में तस्दीक कर सकता है, वहां मौजूद बीएलओ मतदाताओं के नाम ढूंढने में मदद करेंगे और साथ ही मतदाता सूची में नाम जुड़वाने संशोधन आदि के लिए निशुल्क फॉर्म भी देंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिन कर्मचारियों की तैनाती बूथलेवल अधिकारी, सुपरवाइजर या पदाभिहित अधिकारी के पद पर हैं वह अवश्य उपस्थित रहेंगे। यदि संबंधित व्यक्ति अनुपस्थित मिला या उसकी जगह कोई और कार्यकर्ता मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।बता दे जिले में कुल 1526 मतदान केंद्र और 4018 भूथ है।

ऐसे जुड़वाएं मतदाता सूची में अपना नाम…..

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म 6 भरे किसी प्रवासी मतदाता का नाम सम्मिलित करने के लिए फॉर्म 6 ए भरे। मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फॉर्म 7 भरे मतदाता सूची में शामिल नाम को सही कराने या फिर संशोधन के लिए फॉर्म 8 भरे एक ही निर्वाचन क्षेत्र में पता बदलवाने के लिए फॉर्म 8 ए भरे टोन फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर अभियान मतदाता सूची से जुड़े सभी सवाल पूछ सकते हैं यदि कोई शिकायत है तो बता भी सकते हैं इस बार मतदाताओं की सहायता के लिए डिस्टिक कॉन्टैक्ट सेंटर भी कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या 28 ए में स्थापित किया गया है https://voter portal.eci.gov.in/ पर जाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर संशोधन तक के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस वेबसाइट पर मतदाता बनने, अपना विवरण जांचने, अपना बूथ जानने और बीएलओ के बारे में जानकारी तक ली जा सकती है। इसके अलावा जिनके पास मतदाता पहचान पत्र है वह भी अपना ई इपिक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: