HeadlinesInternationalTrending

बाइडन ईद पर बोले- मुसलमानों को पूरी दुनिया में निशाना बनाया जा रहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में सोमवार को ईद मनाई. उन्होंने एक बार फिर से व्हाइट हाउस में ईद मनाने की परंपरा की शुरुआत की है.

बाइडन ईद पर बोले- मुसलमानों को पूरी दुनिया में निशाना बनाया जा रहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में सोमवार को ईद मनाई. उन्होंने एक बार फिर से व्हाइट हाउस में ईद मनाने की परंपरा की शुरुआत की है.

सेजल सिंह की रिपोर्ट,रांची: इससे पहले उनके पूर्ववर्ती ने इस परंपरा को तोड़ दिया था. अरब दुनिया में ईद सोमवार को थी लेकिन दक्षिण एशिया के देशों में ईद मंगलवार को मनाई जा रही है. इस्लाम में रमज़ान को पवित्र महीना माना जाता है और इस महीने के आख़िर में ईद होती है. ईद के मौक़े पर व्हाइट हाउस में आए सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”आज दुनिया भर में मैं देख रहा हूँ कि बड़ी तादाद में मुसलमानों के ख़िलाफ़ हिंसा हो रही है. किसी को भी किसी की धार्मिक पहचान के आधार पर भेदभाव या अत्याचार नहीं करना चाहिए. मुसलमान हमारे मुल्क को हर दिन मज़बूत बना रहे हैं, लेकिन वे आज भी समाज में चुनौतियों और ख़तरों का सामना कर रहे हैं. उन्हें हिंसा का सामना करना पड़ा रहा है और इस्लामोफ़ोबिया के ज़रिए भी निशाना बनाया जा रहा है.”

और पढ़े: ट्रंप ने तोड़ी थी परंपरा

बिल क्लिंटन प्रशासन ने व्हाइट हाउस में ईद मनाने की शुरुआत की थी और डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने तक यह परंपरा जारी रही थी. ट्रंप ने इस परंपरा को तोड़ दिया था. हालांकि वो बयान जारी कर बधाई देते थे. राष्ट्रपति बाइडन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने हाल ही में फ़ेडरल बेंच में पहली मुस्लिम महिला को नामांकित किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह अपनी सरकार में विविधता को ख़ासा तवज्जो देते हैं और इसे लेकर वह प्रतिबद्ध हैं. इस मौक़े पर वॉशिंगटन में मस्जिद मोहम्मद के इमाम तालिब शरीफ़ ने कहा कि व्हाइट हाउस से अमेरिका और पूरी दुनिया को अहम संदेश दिया गया है. शरीफ़ ने कहा, ”हम राष्ट्रपति के बयान का स्वागत करते हैं. हमारी सरकार राष्ट्र के मौलिक मूल्यों, क़ानूनों और धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर प्रतिबद्ध है.” इस मौक़े पर अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने भी ईद की शुभकामनाएं दीं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button