BusinessHeadlines

अडानी-हिंडनबर्ग सागा: ग्लोबल फर्म मूडीज ने अदाणी की चार कंपनियों की रेटिंग आउटलुक को ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ किया

अडानी समूह की कंपनियों को बाजार मूल्य में 100 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ है क्योंकि अमेरिकी शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी द्वारा संचालित समूह पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक हानिकारक रिपोर्ट पेश की थी।

अडानी-हिंडनबर्ग सागा: ग्लोबल फर्म मूडीज ने अदाणी की चार कंपनियों की रेटिंग आउटलुक को ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ किया

अडानी समूह की कंपनियों को बाजार मूल्य में 100 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ है क्योंकि अमेरिकी शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी द्वारा संचालित समूह पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक हानिकारक रिपोर्ट पेश की थी।

राखी कुमारी की रिपोर्ट,रांची: मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने शुक्रवार को अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद बाजार मूल्य में महत्वपूर्ण और तेजी से गिरावट के बाद चार अडानी समूह की कंपनियों के रेटिंग आउटलुक को ‘स्थिर’ से ‘नकारात्मक’ कर दिया। मूडीज ने एक बयान में कहा कि अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अदानी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप, अदानी ट्रांसमिशन स्टेप-वन लिमिटेड और अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड के लिए रेटिंग आउटलुक को ‘स्थिर’ से बदलकर ‘नकारात्मक’ कर दिया गया है।

इसने कहा, “रेटिंग की ये कार्रवाइयां अडानी समूह की कंपनियों के बाजार इक्विटी मूल्यों में महत्वपूर्ण और तेजी से गिरावट का अनुसरण करती हैं, जो हाल ही में समूह में शासन संबंधी चिंताओं को उजागर करने वाली एक लघु-विक्रेता की एक रिपोर्ट जारी करने के बाद आई है।” अडानी समूह की कंपनियों को बाजार मूल्य में 100 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ है क्योंकि अमेरिकी शॉर्ट-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी द्वारा संचालित समूह पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक हानिकारक रिपोर्ट पेश की थी। अडानी समूह ने सभी आरोपों का खंडन किया है और हिंडनबर्ग पर मुकदमा करने की धमकी दी है।
मूडीज ने कहा कि उसने अडाणी समूह की आठ कंपनियों की रेटिंग की पुष्टि की है।

बयान में कहा गया है, “उसी समय, मूडीज ने चार जारीकर्ताओं के दृष्टिकोण को स्थिर से नकारात्मक में बदल दिया है, जबकि अन्य चार कंपनियों पर स्थिर दृष्टिकोण बनाए रखा है।” अदाणी ग्रीन एनर्जी (यूपी), परमपूज्य सोलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और प्रयास डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड समेत समूह की नवीकरणीय ऊर्जा फर्म अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) और अदानी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप (एजीईएल आरजी-1) के लिए रेटिंग आउटलुक को डाउनग्रेड किया गया था। ट्रांसमिशन यूनिट अदानी ट्रांसमिशन स्टेप-वन लिमिटेड (ATSOL) और अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) को भी इसी तरह की कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

हालाँकि, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) और अदानी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड के लिए दृष्टिकोण स्थिर पर अपरिवर्तित था। अडानी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप (एजीईएल आरजी-2) के लिए आउटलुक जिसमें वर्धा सोलर (महाराष्ट्र), कोडंगल सोलर और अदानी रिन्यूएबल एनर्जी (आरजे) के साथ-साथ अदानी ट्रांसमिशन रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप 1 (एटीएल आरजी1) शामिल है, जिसमें बाड़मेर पावर ट्रांसमिशन सर्विस, रायपुर शामिल है- राजनांदगांव-वरोरा ट्रांसमिशन लिमिटेड, सीपत ट्रांसमिशन, थार पावर ट्रांसमिशन सर्विस, हाड़ौती पावर ट्रांसमिशन सर्विस और छत्तीसगढ़-डब्ल्यूआर ट्रांसमिशन को भी अपरिवर्तित रखा गया था।

एजीईएल के दृष्टिकोण में बदलाव “कंपनी के बड़े पूंजीगत व्यय कार्यक्रम और प्रायोजक समर्थन पर निर्भरता पर विचार कर रहा था, संभावित रूप से गौण ऋण या शेयरधारक ऋण के रूप में, जो वर्तमान परिवेश में कम निश्चित होगा,” मूडीज ने कहा। इसमें आगे कहा गया है कि मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में लगभग 2.7 बिलियन अमरीकी डालर की कंपनी की महत्वपूर्ण पुनर्वित्त आवश्यकताओं में नकारात्मक दृष्टिकोण भी शामिल है और फंडिंग लागत में किसी भी भौतिक वृद्धि का प्रबंधन करने के लिए इसके क्रेडिट मेट्रिक्स में सीमित हेडरूम है।

दिसंबर 2024 में परिपक्व होने वाले 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बांड से जुड़े पुनर्वित्त जोखिम में एजीईएल आरजी-1 कारकों के दृष्टिकोण में बदलाव। समूह, “यह कहा। एटीएसओएल पर दृष्टिकोण में बदलाव मूडीज बेस केस परिदृश्य के तहत न्यूनतम सहनशीलता स्तर के सापेक्ष एटीएल के क्रेडिट मेट्रिक्स में मामूली हेडरूम पर विचार करता है, जो फंडिंग लागत में सामग्री वृद्धि या फंडिंग पहुंच को कम करने की समूह की क्षमता को सीमित करता है।

और पढ़े: जेट्स ने अलास्का के ऊपर 40,000 फीट की ऊंचाई से उड़ रही वस्तु को मार गिराया

बयान में कहा गया है कि एईएमएल के लिए आउटलुक में बदलाव इसकी फंडिंग एक्सेस में संभावित कमी को दर्शाता है और मूडीज बेस केस परिदृश्य के तहत इसके क्रेडिट मेट्रिक्स में सीमित हेडरूम को देखते हुए फंडिंग लागत में किसी भी सामग्री की वृद्धि को प्रबंधित करने की क्षमता में कमी आई है। मूडीज ने कहा कि नकारात्मक परिदृश्य को देखते हुए निकट भविष्य में चारों फर्मों की रेटिंग में सुधार की संभावना नहीं है।

“हालांकि, मूडीज रेटिंग आउटलुक को स्थिर में बदल सकता है, अगर संस्थाएं अपनी विकास निधि और पुनर्वित्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूंजी बाजार तक अपनी पहुंच प्रदर्शित कर सकती हैं; और यदि उनका प्रबंधन कंपनियों की क्रेडिट मेट्रिक्स को संरक्षित करने के लिए समय पर और प्रभावी काउंटरमेशर्स को प्रभावी ढंग से लागू कर सकता है। – प्रमोटर के समर्थन के साथ पूंजीगत व्यय में कमी या वित्तीय उत्तोलन शामिल है। “अन्य समूह संस्थाओं को धन सहायता प्रदान करने के लिए संबंधित पार्टी लेनदेन में कोई भौतिक वृद्धि नहीं होने पर दृष्टिकोण को स्थिर करने के लिए एक संशोधन की भविष्यवाणी की गई है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: