HeadlinesWorld
Trending

रूसी तेल खरीद पर जयशंकर बोले- भारत स्मार्ट है

जर्मनी में कहा- इसके लिए हमारी तारीफ हो; पास बैठे अमेरिकी विदेश मंत्री मुस्कुराते रहे

रूसी तेल खरीद पर जयशंकर बोले- भारत स्मार्ट है
जर्मनी में कहा- इसके लिए हमारी तारीफ हो; पास बैठे अमेरिकी विदेश मंत्री मुस्कुराते रहे
प्रिया की रिपोर्ट विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर ये साफ कर दिया है कि भारत रूस से तेल खरीदता रहेगा और पश्चिमी देशों के दबाव में आकर कोई फैसला नहीं लेगा। जर्मनी के म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा- भारत के पास तेल के कई स्रोत हैं और रूस उनमें से एक है।
जयशंकर से सवाल पूछा गया था- रूस के साथ व्यापार जारी रखते हुए भारत अमेरिका के साथ अपने बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को कैसे संतुलित कर रहा है? इसके जवाब में उन्होंने कहा- क्या यह एक समस्या है, यह एक समस्या क्यों होनी चाहिए? हम स्मार्ट हैं, हमारे पास पास कई विकल्प हैं, आपको हमारी तारीफ करनी चाहिए।जयशंकर की हाजिर जवाबी सुनकर पास में बैठे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी मुस्कुराते रहे।

भारत को सबसे अच्छा विकल्प चुनने का अधिकार

दरअसल, 24 फरवरी 2022 को शुरू हुई रूस-यूक्रेन जंग के बाद से अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा रखे हैं। इसके बावजूद भारत रूस से सस्ता कच्चा तेल खरीद रहा है। जयशंकर ने कहा कि भारत रूस के साथ अपने संबंधों को बनाए रखना चाहता है, लेकिन यह अमेरिका के साथ अपने संबंधों को भी महत्व देता है। उन्होंने कहा कि भारत दोनों देशों के साथ अच्छे संबंध रखने में सक्षम है।यह पहली बार नहीं है जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सस्ता रूसी तेल खरीदने के लिए भारत के रुख को जाहिर किया हो। पहले भी कई मंचों पर वे भारत का रुख साफ शब्दों में रख चुके हैं। जयशंकर ने कहा कि रूस एक सोर्स है। भारत को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने का अधिकार है।

खबरे और भी है

अमेरिका की मांग- PAK चुनाव में धांधली की जांच हो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: