BiharHeadlines

ब्रावो फाउंडेशन ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

युवाओं से की गयी रक्तदान की अपील रक्त की कमी से पीड़ितों के लिए मददगार है रेडक्रॉस सोसायटी

अजीत कु.सिंह, पु.चम्पारण : रक्त की कमी से जूझ रहे मरीजों की सहायता के लिए ब्रावो फाउंडेशन के सदस्यों द्वारामोतीहारी के बरियारपुर स्थित ब्रावो फाउंडेशन के कार्यालय में स्वेच्छा से रक्तदान किया गया। रक्तदान में संगठन के 20 से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया। रेडक्रॉस की टीम में डॉ नागेन्द्र कुमार, उपेन्द्र बैठा, आमोद कुमार  एवं अरुण कुमारगुप्ता उपस्थित थे। उन्होंने रक्तदाताओं से रक्त संग्रहित किए। रक्तदान को जीवन दान बताकर इन युवाओं, राजेश रंजन, नमन मिश्रा, प्रकाश कुमार, विनय कुमार, अमरजीत कुमार, उपेन्द्र पटेल, रविकेश मिश्रा, कन्हैया कुमार, हरिशंकर बैठा, सोनू कुमार, राहुल यादव, रौशन यादव, विवेक कुमार, मिठू कुमार, साहेब पटेल एवम मिथुन कुमार ने रक्तदान किया।मौके पर युवाओं से रक्तदान को आगे आने की भी अपील की गई।

       

लोगों के जीवन रक्षा के लिए आवश्यक है रक्तदान:

ब्रावो फाउंडेशन के मुख्य संरक्षक राकेश पाण्डेय ने बताया कि रक्तदान महादान है। लोगों की जीवन रक्षा के लिए समयसमय पर  रक्तदान किया जाना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों को रेडक्रॉस के माध्यम से रक्तआसानी से उपलब्ध कराने के लिए इस प्रकार का आयोजन किया गया है ।ताकि रेड क्रॉस में रक्त स्टॉक में रहे   आगे भीइस प्रकार का बड़ा आयोजन किया जाएगा। विभिन संगठनों के द्वारा समय समय पर इस प्रकार का आयोजन कियाजाता हैं जो समाज हित में सराहनीय कार्य हैं

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है रक्तदान:

रेडक्रॉस सोसायटी मोतिहारी के प्रमुख सदस्य डॉ आशुतोष शरण ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय समय पररक्तदान आवश्यक है रक्तदान करने से शरीर मे  स्वच्छ रक्त का निर्माण होता है रक्तदान करने से दिल, ब्लडप्रेशर, सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है वहीं रक्तदान से आत्मिक आनंद की सुखद अनुभूति होती है, कि मेरे द्वारादिये गए रक्त से किसी मानव का जीवन तो बचेगा। इस अवसर उन्होंने लोगों से कम से कम वर्ष में एकबार जरूर रक्तदानकरने की अपील की गयी।

मुफ्त में लोगों को रक्त उपलब्ध कराती है रेडक्रॉस सोसायटी

मौके पर रेडक्रॉस के सहायक उपेंद्र बैठा ने बताया कि प्रशासनिक पदाधिकारियों समाजसेवियों द्वारा समय समय परयहां रक्तदान किया जाता है। जिससे रक्त की कमी से जूझते लोगों की मदद की जाती है। रेडक्रॉस में मुफ्त में ब्लड दीजाती है। यहाँ से सर्वाधिक ब्लड, थैलेसीमिया के मरीजों को उपलब्ध की जाती है। जो जिले के साथ अन्य क्षेत्रों के भीहोते हैं।

18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति  कर सकते हैं रक्तदान:

18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान के पूर्व रक्तदाता का वजन, पल्स रेट, ब्लडप्रेशर, बॉडी टेम्परेचर आदि चीजों के सामान्य पाए जाने पर ही डॉक्टर्स या ब्लड डोनेशन टीम द्वारा ब्लड लिया जाता है।पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकती हैं। यदि आप स्वस्थ हैं,आपको किसीप्रकार का बुखार या बीमारी नहीं हैं, तो ही आप रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के मौके पर रंजीत गिरी, वीरेन्द्र प्रसादसाहू, जितेंद्र ठाकुर, अंजनी तिवारी, पूजा कुमारी, संजू कुमारी, सोनी कुमारी, चुनमुन कुमारी, बबिता कुमारी, लिपसीकुमारी एवम सुनीता कुमारी,शैलेंद्र मिश्र बाबा ,इत्यादि मौजूद थे।

हमारी कोशिश है किआपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्सजानने केलिए नीचे दीया गया लिंक के लाइक फॉलो और सब्सक्राइब कर लें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: