HeadlinesHealth

कोरोना का नया वेरिएंट

आये दिन कोरोना वायरस का नया रूप और उसके नए वेरिएंट ने लोगों के लिए मुश्किलों को कम करने के बजाये बढ़ा दिया है

कोरोना का नया वेरिएंट

संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में कोरोना की वैक्सीन काफ़ी हद तक राहत दे रही है। लेकिन आये दिन कोरोना वायरस का नया रूप और उसके नए वेरिएंट ने लोगों के लिए मुश्किलों को कम करने के बजाये बढ़ा दिया है।

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है। इसे काफी खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं और उड़ानों पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.529 को वेरिएंट अंडर इन्वेस्टीगेशन घोषित किया है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के इस नए वेरियेंट B.1.1.529 का पता लगने के बाद से भारत भी काफ़ी सतर्क हो गया है। केंद्र सरकार ने राज्यों को सतर्कता बढ़ाने की हिदायत दी है साथ ही सरकार ने राज्यों से कहा है कि वो सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच को काफ़ी सतर्कता के साथ करे। विशेषकर द. अफ्रीका, हॉन्ग-कॉन्ग और बोत्सवाना से सीधे आने वाले या उधर से गुजरने वालों यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को भेजी चिट्ठियों में कहा है कि ऐसे लोग कहां आ-जा रहे हैं, इस पर नजर रखी जाए।

अफ्रीक, बोत्सवाना के अलावा हॉन्ग कॉन्ग में भी बी.1.1.529 वेरियेंट के मरीज मिल रहे हैं। बी.1.1.529 वेरियेंट काफी घातक साबित हो रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बी.1.1.529 वेरियेंट से संक्रमण काफी तेज रफ्तार से फैलाने की आशंका है। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना का यह वैरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

वही भारत में आज कोरोना के कुल कुल सक्रिय मामले 1,10,133 है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में COVID19 के 10,549 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 488 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की की गई। इस दौरान 9,868 लोग डिस्चार्ज हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया कि ‘अब तक टीके की 120 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है और इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर दस्तक अभियान महामारी के विरुद्ध भारत की लड़ाई को मजबूत करता जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button