BiharHeadlines

रेडक्रॉस सोसायटी में रक्तदान शिविर का आयोजन

शिविर का उद्घाटन अपर समाहर्ता एवं रेडक्रॉस चेयरमैन शशि शेखर चौधरी, जिला पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा, सदरअनुमंडल पदाधिकारी सौरभ सुमन यादव एवं विशेष शाखा पदाधिकारी और रेडक्रॉस सचिव मेघा कश्यप के द्वारा संयुक्तरूप से किया गया।

अजीत कु.सिंह, पू.चम्पारण : जिले के वैसे लोग जो किसी बीमारी के कारण रोगग्रस्त हो या चोटिल हो रक्त की कमी सेजूझ रहे हैं , वैसे उन सभी मरीजों की सहायता के लिए मंगलवार को रक्तदान समूह मोतिहारी द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी मेंरक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का उद्घाटन अपर समाहर्ता एवं रेडक्रॉस चेयरमैन  शशि शेखर चौधरी, जिला पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा, सदरअनुमंडल पदाधिकारी सौरभ सुमन यादव एवं विशेष शाखा पदाधिकारी और रेडक्रॉस सचिव मेघा कश्यप के द्वारा संयुक्तरूप से किया गया। मौके पर रेडक्रॉस चेयरमैन शशि शेखर चौधरी, जिला पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा ने युवाओं सेरक्तदान को आगे आने की भी अपील की।

रक्त की कमी से जूझते लोगों की जीवन रक्षा के लिए आवश्यक है रक्तदान:

सदर अनुमंडल पदाधिकारी सौरभ सुमन यादव ने कहा कि लोगों की जीवन रक्षा के लिए समय समय पर  रक्तदान कियाजाना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जरूरतमंदों को रेडक्रॉस के माध्यम से रक्त आसानी से उपलब्ध कराने केलिए इस प्रकार का आयोजन किया गया है|  आगे भी इस प्रकार का बड़ा आयोजन किया जाएगा। विभिन संगठनों केद्वारा समय समय पर इस प्रकार का आयोजन किया जाता है जो समाज हित में सराहनीय कार्य है|

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है रक्तदान:

रेडक्रॉस सोसायटी मोतिहारी के प्रमुख सदस्य डॉ आशुतोष शरण ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय समय पररक्तदान आवश्यक है रक्तदान करने से शरीर मे  स्वच्छ रक्त का निर्माण होता है रक्तदान करने से दिल, ब्लडप्रेशर, सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है वहीं रक्तदान से आत्मिक आनंद की सुखद अनुभूति होती है। रक्त से किसीमानव का जीवन तो बचेगा इसलिए लोगों से कम से कम वर्ष में एकबार जरूर रक्तदान करने की अपील की गयी।

मुफ्त में लोगों को रक्त उपलब्ध कराती है रेडक्रॉस सोसायटी :

मौके पर रेडक्रॉस के सहायक उपेंद्र बैठा ने बताया कि प्रशासनिक पदाधिकारियों समाजसेवियों द्वारा समय समय परयहां रक्तदान किया जाता है। जिससे रक्त की कमी से जूझते लोगों की मदद की जाती है। रेडक्रॉस में मुफ्त में ब्लड दीजाती है। यहाँ से सर्वाधिक ब्लड, थैलेसीमिया के मरीजों को उपलब्ध की जाती है। जो जिले के साथ अन्य क्षेत्रों के भीहोते हैं। आज लगभग 20 यूनिट ब्लड का संग्रह किया गया।

18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति  कर सकते हैं रक्तदान:

18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान के पूर्व रक्तदाता का वजन, पल्स रेट, ब्लडप्रेशर, बॉडी टेम्परेचर आदि चीजों के सामान्य पाए जाने पर ही डॉक्टर्स या ब्लड डोनेशन टीम द्वारा ब्लड लिया जाता है।पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकती हैं। यदि आप स्वस्थ हैं,आपको किसीप्रकार का बुखार या बीमारी नहीं हैं, तो ही आप रक्तदान कर सकते हैं।

रक्तदान करने वालों में केशव कृष्णा ,निःस्वार्थ फाउंडेशन, अनिरूद्ध लोहिया,राजीव रंजन राय ,अमन कु.राज, मो नौशादकमाली,विजयकुमार,अफ़ज़ल हुसैन,चंदन कुमार, चिरंजीवी जायसवाल, जय प्रकाश रस्तोगी,विकास वत्स ,अरुण कुमारसिंह,आलोक कुमार  उपस्थित थे।

हमारी कोशिश है किआपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्सजानने केलिए नीचे दीया गया लिंक के लाइक फॉलो और सब्सक्राइब कर लें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button