BiharHeadlines

कोरोना से बचाव को सेकेंड डोज लेना है अनिवार्य, अवश्य लें – सीएस

डोर-टू-डोर, वैक्सीनेशन सेंटर, मोबाइल टीका वैन आदि से अभियान चल दिया जा रहा कोविड टीका. टीका लेने में ना करेंसंकोच, एक टीका लेने पर पूर्ण सुरक्षा नहीं. सेकेंड डोज़ के लिए जिले के लोगों को किया जा रहा है जागरूक

अजीत कु.सिंह, . चम्पारण : पश्चिमी चम्पारण जिले में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सेकेंड डोज़ के कोविड टीकाकरणकराने के उद्देश्य से प्रचार प्रसार तेज कर दिया है। ताकि कोविड 19 का सेकेंड डोज़ लेकर लोग कोरोना के आनेवालेवैरियंट से सुरक्षित हो सकें। पश्चिमी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेन्द्र चौधरी ने बताया कि कोरोना से बचाव कोसेकेंड डोज लेना अति अनिवार्य है।कोविड 19 से सुरक्षित रहने में यह मददगार है। टीके का सेकेंड डोज लेने के बाद हीहमारा शरीर कोविड के खतरे को कम कर सकता है। इसलिए आने वाले कोविड के खतरों से बचाव के लिए कोविडटीकाकरण के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले भर के क्षेत्रों में लोगों कीसुविधाओं के लिए डोरटूडोर, वैक्सीनेशन सेंटर, मोबाइल टीका वैन आदि माध्यमों से अभियान चलाकर  कोविड काटीका दिया जा रहा है। साथ ही साथ लोगों को सही समय पर सेकेंड डोज़ के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सही समय पर टीका लेने वालों के लिए पुरस्कार की भी है व्यवस्था:

सीएस डॉ वीरेन्द्र चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने निर्धारित समय पर

दूसरी डोज लेने वाले के लिए इनाम की भी व्यवस्था की है। कोविड 19 टीकाकरण की दूसरी डोज़ को बढ़ाने के लिएस्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया की तरफ से योजना की शुरुआत की गयी है। 35 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम मेंवैसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन्होंने अपने टीकाकरण की दूसरी डोज की तय तिथि से सात दिनों के अंदरटीकाकरण कराया हो।

टीका समय पर लेना है आवश्यक:

पश्चिमी चम्पारण के सीएस ने बताया किकोविड के तीसरे चरण का वैरियंट काफी खतरनाक है, जिसके संक्रमण सेबचने के लिए स्वास्थ्य विभाग समय समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए पुरस्कृत करने की योजना बनाई है ताकिलोग अब ध्यान से टीका जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि  टीकाकरण से वंचित लोग जिन्होंने पहला डोज़ ले लिया है, परन्तु दूसरा डोज़ नहीं ले पाए हैं, वैसे लोगों को टीका के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है।इस योजना के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे लोगों में उत्साहऔर टीके के प्रति चेतना बढ़ेगी। लोगों के बीच यह पुरस्कार लकी ड्रॉ के जरिए बने विजेता को दिया जाएगा।

टीका लेने में ना करें संकोच, एक टीका लेने पर पूर्ण सुरक्षा नहीं:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि टीका के प्रति भेदभाव करें। देश में निर्मित दोनों हीटीका सुरक्षित है। साथ ही किसी भी प्रकार का कोई भ्रम फैला रहा है तो इसके फेरे में पड़ें। ऐसे व्यक्ति की सूचनाजिला प्रशासन को दें। कोविड के प्रभाव को कम करने में कोविड टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है। समाज को सुरक्षितरखने के लिए, वंचित लोग टीकाकरण जरूर कराएं।

टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना है जरूरी :

डीआईओ डॉ अवधेश कुमार सिंह ने कहा कोविड 19 से बचाव के लिए लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए। वहीं किसीभी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाने चाहिए इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने पाए।खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर जाएं ,भीड़ में जाएं

हमारी कोशिश है किआपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्सजानने केलिए नीचे दीया गया लिंक के लाइक फॉलो और सब्सक्राइब कर लें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button