HeadlinesUttar Pradesh

मुरादाबाद रेलवे की जुर्माना से आय

भारत में परिवहन के लिए रेलवे का सबसे ज्याद प्रयोग किया जाता है विशेषकर उत्तर पूर्व के प्रदेशों में लोग आने जाने के लिए रेलवे का उपयोग करते है

मुरादाबाद रेलवे की जुर्माना से आय

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: भारत में परिवहन के लिए रेलवे का सबसे ज्याद प्रयोग किया जाता है। विशेषकर उत्तर पूर्व के प्रदेशों में लोग आने जाने के लिए रेलवे का उपयोग करते है। उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ इतनी अधिक होती है कि सरकार को भी त्योहारों के मौकों पर स्पेशल ट्रेन चलनी पड़ती है। ट्रेनों की इसी भीड़ का कुछ लोग फायदा उठाते हुए बिना टिकट के यात्रा करते हैं। लेकिन कई बार रेलवे अधिकारियों द्वारा लोगों पर टिकट नही लेने से कार्यवाही भी की जाती है। ओर इन्हीं कार्यवाही का परिणाम मुरादाबाद डिवीजन को 7 करोड़ से ज़्यादा राशि के रूप में मिली है।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद डिवीजन ने पिछले एक महीने में बिना टिकट के यात्रा करने वाले सवा लाख लोगों से 7 करोड़ से ज़्यादा रुपये वसूल किये है। मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर DCM सुधीर सिंह ने बताया, “किराया और जुर्माना मिलाकर हमने लगभग 7 करोड़ 25 लाख रुपये वसूले हैं।

रेलवे के अधिकारियों की अनुसार पिछले माह में त्योहार के दिनों में एक विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया था जिसमें मुरादाबाद से गुजर रहे 1.25 लाख यात्रियों को ट्रेनों और प्लेटफार्म पर बिना टिकट सफर करते हुए पकड़ा गया। इन सभी यात्रियों को जुर्माना देने के साथ ही टिकट भी लेनी पड़ी। जिसके बाद मुरादाबाद रेलवे डिवीजन के पास जुर्माने में प्राप्त हुई राशि लगभग 7 करोड़ के है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: