Uncategorized

क्यों सदियों से चली आ रही है श्री कृष्णा जन्माष्टमी में दही हांड़ी की प्रथा

जन्माष्टमी, जिसे गोकुल-अष्टमी, कृष्ण जन्माष्टमी और श्री कृष्ण के नाम से भी जाना जाता है, जयंती, एक हिंदू त्योहार है जिसे भगवान कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है।

क्यों सदियों से चली आ रही है श्री कृष्णा जन्माष्टमी में दही हांड़ी की प्रथा

जन्माष्टमी, जिसे गोकुल-अष्टमी, कृष्ण जन्माष्टमी और श्री कृष्ण के नाम से भी जाना जाता है, जयंती, एक हिंदू त्योहार है जिसे भगवान कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है।

स्वीटी रानी की रिपोर्ट,रांची: जन्माष्टमी, जिसे गोकुल-अष्टमी, कृष्ण जन्माष्टमी और श्री कृष्ण के नाम से भी जाना जाता है, जयंती, एक हिंदू त्योहार है जिसे भगवान कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी अष्टमी को मनाई जाती है, अष्टमी का दिन (अष्टमी) जिसे कृष्ण पक्ष कहा जाता है। भगवान कृष्ण हैं, कंस को मारने के उद्देश्य से पैदा हुए भगवान विष्णु के आठवें अवतार। उन्होंने बहुत खेला महाभारत में भी अहम भूमिका, उन्होंने दिए भागवत के महत्वपूर्ण संदेश गीता। कृष्ण जन्माष्टमी को लोग घरों की सजावट और श्री के साथ मनाते हैं फूलों और रोशनी के साथ कृष्ण मंदिर और कृष्ण को समर्पित प्रार्थनाओं के साथ। भारत में कई कारणों से जन्माष्टमी आधी रात को मनाई जाती है।

और देखे: #happykrishnajanmashtami #balgopal #festival #iskon #westbengal

वहाँ हैं समारोह जहां लोग उपवास करते हैं और आधी रात तक प्रार्थना करते हैं, जिस समय श्री कृष्ण का जन्म हुआ। और श्री कृष्ण अपने माखन (मक्खन) के शौकीन के लिए भी जाने जाते हैं, इसलिए उनके प्रेम को समर्पित ‘दही हांडी’ या ‘गोविंदा’ नामक एक खेल भी है माखन खा रहे हैं। यह एक दिलचस्प खेल है जहाँ वे माखन से भरी एक मटकी (बर्तन) बाँधते हैं जो वास्तव में ऊँची होती है जमीन से। और लोगों का एक समूह मटकी को तोड़ने के लिए मानव पिरामिड का निर्माण करता है। वहीं एक और गुट है जो उन्हें मटकी तोड़ने से रोकने की कोशिश करता है. अगर पहला समूह मटकी को तोड़ने में विफल रहता है तो दूसरी टीम को बनाने का मौका मिलता है
मटकी तोड़ने के लिए मानव पिरामिड। जश्न मनाने के लिए कई लोग सड़कों पर इकट्ठा होते हैं और खेल का आनंद लें।

दही हांडी/गोविंदा के पीछे की कहानी

भगवान कृष्ण का माखन के प्रति प्रेम भक्तों में जगजाहिर है। वह दही (दही) से प्यार करता था और दूध इतना कि कृष्ण और उसके दोस्त उसकी माँ से चुरा लेते थे रसोई घर के साथ-साथ ग्रामीणों से भी। इसके बाद ग्रामीण इसकी शिकायत करने पहुंचे उनकी माँ यशोदा, जिससे उन्होंने ग्रामीणों को इसे छिपाने और इसे एक उच्च में बाँधने की सलाह दी वह स्थान जहाँ वह नहीं पहुँच सकता था। लेकिन, दिया गया विचार विफल हो गया क्योंकि कृष्ण ने अपनी चाल चली और उसने और उसके दोस्तों ने हांडी तक पहुंचने के लिए मानव पिरामिड बनाना शुरू कर दिया। वे हांडी तोड़ी और उसमें से माखन खाने लगा. माखन को उसकी माँ की रसोई से भी चुराने की उसकी आदत के कारण ग्रामीणों से, यही कारण था कि उन्हें ‘नटखटी’ भी कहा जाता था नंदलाल’ कृष्ण की मस्ती और शरारती चालों का जश्न मनाने के लिए, ‘दही’ का खेल हांडी’ भारत के कई कारणों में मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: