DelhiHeadlinesInternational

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत दौरे पर

राष्ट्रपति पुतिन के पहुंचने से पहले पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु भी भारत पहुंच चुके हैं

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत दौरे पर

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति पुतिन के पहुंचने से पहले पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु भी भारत पहुंच चुके हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु का स्वागत किया और सुषमा स्वराज भवन में रक्षा से मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने अपने समकक्ष डॉ. एस जयशंकर और राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

इस मुलाकात के बाद अब बैठकों का दौर शुरू हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने नई दिल्ली में एक साथ वार्ता की साथ ही भारत और रूस के बीच हुए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत-रूस डिफेंस इंगेजमेंट में हाल के दिनों में अभूतपूर्व तरीके से प्रगति हुई है। हमें उम्मीद है कि रूस इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भारत के लिए एक प्रमुख भागीदार बना रहेगा। 

और पढ़े: बूस्टर डोज़ पर आज विचार

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने नई दिल्ली में एक साथ बैठक की। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हमारे लिए वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन यूनिक इवेंट है।PM मोदी और राष्ट्रपति पुतिन विश्वास का रिश्ता साझा करते हैं। हम शिखर सम्मेलन से बहुत ही महत्वपूर्ण परिणामों की आशा कर रहे हैं।

भारत-रूस के बीच साझेदारी यूनिक है। मुझे विश्वास है कि आज की वार्ती बहुत फलदायी होगी। आज हमारे पास न केवल अपने द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक स्थिति पर चर्चा करने का अवसर है बल्कि हम पहली 2+2 बैठक में भी हिस्सा लेंगे। पुतिन की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई बड़े रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर होंगे। आज शाम साढे 5 बजे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: