HeadlinesInternational

पुतिन को बड़ा झटका, जेलेंस्की की सेना ने खारकीव से भी रूसी सैनिकों को खदेड़ा; लहराया यूक्रेन का झंडा

यूक्रेन की सेना 13 सितंबर को एक वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने दावा किया है कि मंगलवार को यूक्रेनी-रूसी सीमा से 20 किलोमीटर से भी कम दूर वोवचांस्क को आजाद करा लिया गया है।

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने खारकीव क्षेत्र पर पूरी तरह से अपना कब्जा कर लिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैन्य आक्रमण की घोषणा के पहले दिन ही रूस ने इसे अपने कंट्रोल में कर लिया था। यूक्रेन की सेना 13 सितंबर को एक वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने दावा किया है कि मंगलवार को यूक्रेनी-रूसी सीमा से 20 किलोमीटर से भी कम दूर वोवचांस्क को आजाद करा लिया गया है। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, छह महीने तक रूसी कब्जे वाले इन क्षेत्रों पर नियंत्रण हासिल करने के बाद यूक्रेनी सैनिकों ने कस्बों और गांवों पर झंडे लहराए हैं।

रिपोर्टों के मुताबिक, रूसी खुफिया अधिकारियों और सैन्य कमांडरों ने हाल की हार को देखते हुए क्रीमिया से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन की सेना ने खारकीव क्षेत्र में इज़्यूम और कुपियांस्क पर कब्जा कर लिया, जो डोनबास में रूसी सेना की आपूर्ति के लिए प्रमुख केंद्र हैं। खारकीव क्षेत्र पर अपने नियंत्रण को मजबूत करने के बाद यूक्रेनी सैनिकों ने छतों पर राष्ट्रीय ध्वज भी लहराए।

यूक्रेनी सेना ने इस महीने में अब तक पूर्व और दक्षिण में 6,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र पर अपना कब्जा हासिल कर लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उनकी सेना यूक्रेन को रूसी कब्जे से पूर्ण रूप से आजाद कराने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

रूसी सैनिकों के पीछे हटने की घटना को कई विश्लेषक यूक्रेन की बड़ी जीत की तरह देख रहे हैं। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन ने अपने हालिया जवाबी हमले में 6,000 वर्ग किमी को वापस ले लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: