DelhiHeadlines

चीनी स्मार्टफोन पर भारत सरकार की सख्ती, प्री-इंस्टॉल ऐप और पुर्जो की होगी जांच-रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार चीनी स्मार्टफोन के कल-पुर्जों और उसमें पहले से मौजूद ऐप्स (pre installed) की जांच करेगी. सरकार के इस कदम का मकसद ये जानना है कि इन कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं भी या नहीं.

दिल्ली ब्यूरो : भारतचीन के बाच लद्दाख स्थित वास्तिवक नियंत्रण रेखा पर पिछले साल से जारी तनाव के बीच करीब 220 चीनीऐप्स को बैन करने के बाद अब भारत सरकार चीनी मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन पर सख्ती बढ़ाने जा रही है. खबर है कि भारतसरकार चीनी स्मार्टफोन के कलपुर्जों और उसमें पहले से मौजूद ऐप्स (pre installed) की जांच करेगी.

The Morning Context में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की ओर से चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को उनके फोन में इस्तेमालकंपोनेन्ट्स और डेटा को लेकर जानकारी मांगी है.

काउंटर प्वाइंट रिसर्च के डेटा के अनुसार चीनी स्मार्टफोन कंपनियों वीवो, ओप्पो, शियोमी और वनप्लस को नोटिस दिया गया है. खासबात ये है कि भारतीय मोबाइल बाजार में इन कंपनियों की 50% से ज्यादा की हिस्सेदारी है, यानी भारत में इस्तेमाल हो रहा हर दूसराफोन इन्हीं कंपनियों का होता है.

सरकार के इस कदम का मकसद ये जानना है कि इन कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं भी या नहीं. मानाजा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन के डेटा को लेकर शुरुआती जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार एक और नोटिस भेजेगी, जिसमें इनस्मार्टफोन की जांच की बात होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: