DelhiHeadlinesTrending

ओमीक्रोन का बढ़ता ख़तरा

ओमीक्रोन वैरिएंट का संक्रमण विश्वभर के देशों में तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। अब तक विश्व के 23 देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के केस मिले है

ओमीक्रोन का बढ़ता ख़तरा

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब ओमीक्रोन का ख़तरा बढ़ता ही जा रहा है। ओमीक्रोन वैरिएंट का संक्रमण विश्वभर के देशों में तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। अब तक विश्व के 23 देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट के केस मिले है। अब इस वायरस ने अमेरिका में भी पहुँच गया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक व्यक्ति में ओमिक्रोन के लक्षण दिखे हैं। अमेरिका में ओमिक्रोन का यह पहला मामला है।

दुनिया भर में ओमिक्रोन वैरिएंट का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ने कहा है कि विश्व भर में अब तक 23 देशों से ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले सामने आ गए हैं। इसके साथ ही WHO के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ने यह भी चिंता जाहिर की है कि यह वैरिएंट अभी ओर अधिक देशों में फ़ैल सकता है।

हालांकि भारत में अभी तक ओमिक्रोन वैरिएंट का एक भी मामला सामने नही आया है। लेकिन कई मरीज़ अभी संदिग्ध परिस्थितियों में है। दिल्ली के लोक नायक अस्पताल के MD डाॅ.सुरेश कुमार ने कहा कि 4 मरीज़ों में कोई लक्षण नहीं हैं लेकिन वो पॉजिटिव आए हैं और उन्होंने ओमीक्रोन से प्रभावित देशों की यात्रा की है इसलिए हमने उन्हें आइसोलेट किया है।

ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जाए। साथ ही केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के लिए लागू की गईं पाबंदियों को 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: