BusinessHeadlines

MSCI के फ्री फ्लोट की समीक्षा के बाद गौतम अडानी समूह के शेयरों में गिरावट

एमएससीआई ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों द्वारा सार्वजनिक इक्विटी बाजारों में खरीद के लिए उपलब्ध बकाया शेयरों के अनुपात के रूप में सुरक्षा के मुक्त फ्लोट को परिभाषित करता है।

MSCI के फ्री फ्लोट की समीक्षा के बाद गौतम अडानी समूह के शेयरों में गिरावट

एमएससीआई ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों द्वारा सार्वजनिक इक्विटी बाजारों में खरीद के लिए उपलब्ध बकाया शेयरों के अनुपात के रूप में सुरक्षा के मुक्त फ्लोट को परिभाषित करता है।

आरती कुमारी की रिपोर्ट,रांची: MSCI (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) ने 9 फरवरी को कहा कि अडानी समूह की प्रतिभूतियों में कुछ निवेशकों को अब फ्री फ्लोट के रूप में नामित नहीं किया जाना चाहिए, और यह इस स्थिति की समीक्षा कर रहा है। परिवर्तनों की घोषणा बाद में दिन में की जाएगी एमएससीआई ग्लोबल इनवेस्टेबल मार्केट इंडेक्स (जीआईएमआई) के लिए अडानी ग्रुप से जुड़ी विशिष्ट प्रतिभूतियों की पात्रता और फ्री फ्लोट निर्धारण के संबंध में एमएससीआई को बाजार सहभागियों की एक श्रृंखला से प्रतिक्रिया मिली है।

MSCI मुक्त फ्लोट को अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों द्वारा सार्वजनिक इक्विटी बाजारों में खरीद के लिए उपलब्ध बकाया शेयरों के अनुपात के रूप में परिभाषित करता है। “MSCI ने निर्धारित किया है कि कुछ निवेशकों की विशेषताओं में पर्याप्त अनिश्चितता है कि उन्हें अब हमारी कार्यप्रणाली के अनुसार फ्री फ्लोट के रूप में नामित नहीं किया जाना चाहिए,” MSCI ने इन प्रतिभूतियों की समीक्षा को ट्रिगर करने के पीछे के कारण के रूप में समझाया।

MSCI इंडिया इंडेक्स का एक हिस्सा हैं: अदानी एंटरप्राइजेज (71 आधार अंक: $ 430 मिलियन), अदानी पोर्ट्स (40 आधार अंक: $ 240 मिलियन), अदानी टोटल गैस (55 आधार अंक: $ 330 मिलियन), अदानी ग्रीन ( 37 आधार अंक: $220 मिलियन), अदानी ट्रांसमिशन (48 आधार अंक: $290 मिलियन), अदानी पावर (18 आधार अंक: $100 मिलियन), अंबुजा (32 आधार अंक: $190 मिलियन) और एसीसी (21 आधार अंक: $125 मिलियन)।

और पढ़े: सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में केसीआर की बेटी के सहयोगी को गिरफ्तार किया

अदानी विल्मर और एनडीटीवी इंडेक्स का हिस्सा नहीं हैं।

इन वेटेज में किसी भी तरह की कमी शेयरों से अधिक बिकवाली का संकेत देगी क्योंकि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और एमएससीआई के लिए बेंचमार्क किए गए इंडेक्स फंड अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करेंगे।

संभावित प्रभाव क्या हो सकता है?

एक नोट में, नुवामा रिसर्च के अभिलाष पगारिया लिखते हैं, “यदि काल्पनिक रूप से, MSCI फ्लोट को 25 प्रतिशत कम कर देता है, तो उदाहरण के लिए, अडानी एंटरप्राइजेज $430 मिलियन * 25 प्रतिशत = $110 मिलियन का बहिर्वाह देखेंगे।” वह कहते हैं, एसीसी और अंबुजा को हाल ही में अडानी समूह द्वारा अधिग्रहित किया गया था, इसलिए इन दो शेयरों के लिए फ्लोट चिंता चिंता का विषय नहीं होना चाहिए।

24 जनवरी को, यूएस-आधारित हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर ‘स्टॉक हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी’ का आरोप लगाया, जिसके बाद समूह के लिए $100 बिलियन से अधिक मूल्य के बाजार पूंजीकरण का सफाया हो गया। 413 पन्नों के खंडन में, अडानी समूह ने कहा कि हिंडनबर्ग का आचरण लागू कानूनों के तहत ‘गणना की गई प्रतिभूति धोखाधड़ी’ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: