DelhiHeadlines

दिल्ली में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी, इस साल सामने आए 100 से ज्यादाकेस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिल्ली में इस साल कम से कम 124 मामले डेंगू के मिल चुके हैं.

दिल्ली ब्यूरो : यूपी के कई जिलों में इन दिनों वायरल बुखार और डेंगू का कहर जारी है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानीदिल्ली में भी डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिल्ली में इस साल कम से कम 124 मामले डेंगू केमिल चुके हैं. पिछले साल से तुलना करें तो दिल्ली में डेंगू के सिर्फ 96 मामले मिले थे. मलेरिया के 57 और चिकनगुनियाके 37 मामले दर्ज किए गए थे.

बता दें कि दिल्ली नगर निगम के आंकड़े बता रहे हैं कि करीब 55 फीसदी डेंगू के ऐसे मामले हैं, जिसमें मरीज को निगम नेअब तक ट्रेस नहीं किया है. नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के छैल बिहारी गोस्वामी ने कहा कि लोगों के बीच इसको लेकरजागरूकता भरे पर्चे बांटने के साथ ही चालान में भी तेजी होगी. कई साल के ट्रेंड की मानें तो दिल्ली में बारिश के मौसम केबाद डेंगू के मामले बढ़ते हैं.

वहीं, एजेंसी के अनुसार, इस साल जनवरी महीने से अगस्त की शुरुआत तक डेंगू के 55 मामले मिले थे. इसके बाद अगलेएक महीने में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. जनवरी में एक भी डेंगू का केस नहीं मिला, जबकि फरवरी में दो, मार्चमें पांच, अप्रैल में 10, मई में 12, जून में 7 और जुलाई में 16 मामले मिले.

वहीं, पहले के सालों की बात करें तो साल 2016 में डेंगू के 171 मामले सामने आए थे. इसके अगले साल 251 केस मिले. 2018 में यह मामले कम होकर 64 हो गए, जबकि 2019 में सिर्फ 47 डेंगू के मामले ही सामने आए. बता दें कि डेंगू मादाएडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है और ये मच्छर बारिश के मौसम या फिर उसके बाद सबसे ज्यादा काटते हैं. ऐसेमें घरों में साफसफाई रखने और किसी भी गंदा पानी ज्यादा देर तक इकट्ठे रहने देने की जरूरत होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: