BusinessHeadlines

अडानी विवाद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शॉर्ट सेलर्स कैसे लाभ कमाते हैं

केंद्र ने कहा कि सेबी अपने नियमों के उल्लंघन की पहचान करने के लिए गौतम अडानी की फर्मों के साथ-साथ रिपोर्ट से पहले और बाद में बाजार गतिविधि पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को देख रहा है।

अडानी विवाद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शॉर्ट सेलर्स कैसे लाभ कमाते हैं

केंद्र ने कहा कि सेबी अपने नियमों के उल्लंघन की पहचान करने के लिए गौतम अडानी की फर्मों के साथ-साथ रिपोर्ट से पहले और बाद में बाजार गतिविधि पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को देख रहा है।

आरती कुमारी की रिपोर्ट,रांची: केंद्र ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अमेरिकी शोध में शॉर्ट सेलिंग फर्म “ऐसी कंपनियां जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि उनके पास शासन और/या वित्तीय मुद्दे हैं” और रिपोर्ट प्रकाशित करती हैं जो शेयरों और बॉन्ड की बिक्री का हिमस्खलन शुरू कर सकती हैं। सेबी, बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड), अपने नियमों के उल्लंघन की पहचान करने के लिए गौतम अडानी की फर्मों के साथ-साथ रिपोर्ट से पहले और बाद में बाजार की गतिविधियों पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों की जांच कर रहा है। बड़े पैमाने पर अडानी-हिंडनबर्ग पंक्ति में केंद्र की ओर से यह पहला संचार है जिसने निवेशकों के कई लाख करोड़ रुपये काट लिए हैं और बड़े पैमाने पर राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है।

पिछले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के जवाब में रिपोर्ट दायर की गई थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए एक नियामक तंत्र स्थापित करने सहित विभिन्न मुद्दों पर वित्त मंत्रालय और अन्य से इनपुट मांगा था। “यह बताया जा सकता है कि हिंडनबर्ग अमेरिका में ऐसी अन्य कंपनियों के बीच एक लघु विक्रेता अनुसंधान कंपनी है जो उन कंपनियों पर शोध करती है जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि उनके पास प्रशासन और/या वित्तीय मुद्दे हैं। उनकी रणनीति बांड/शेयरों में एक छोटी स्थिति लेने की है। ऐसी कंपनियां प्रचलित कीमतों पर, (अर्थात, वास्तव में उन्हें धारण किए बिना बांड/शेयर बेचती हैं) और फिर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित करती हैं। यदि बाजार रिपोर्टों पर विश्वास करते हैं, तो बांड/शेयरों की कीमतें गिरना शुरू हो जाती हैं, “केंद्र ने कहा रिपोर्ट जो आज शीर्ष अदालत में पेश की गई।

“गिरावट शुरू होने के बाद, अन्य संस्थान जिनके पास “स्टॉप लॉस लिमिट” है, वे भी बॉन्ड/शेयरों की अपनी होल्डिंग को बेचना शुरू कर देते हैं, भले ही वे रिपोर्ट पर विश्वास करते हों या नहीं, इस प्रकार बॉन्ड/शेयर की कीमतों में गिरावट को ट्रिगर करते हैं। लघु विक्रेता तब कम कीमत पर शेयर/बॉन्ड खरीदें, इस प्रकार लाभ कमाएं। जितना अधिक बाजार उनकी रिपोर्ट पर विश्वास करता है, और जितना अधिक “स्टॉप लॉस लिमिट” शुरू हो जाता है, उतना ही अधिक बॉन्ड/शेयर की कीमतें गिरती हैं और उतना ही अधिक पैसा वे बनाओ,” रिपोर्ट पढ़ी। केंद्र ने कहा, “चूंकि मामला जांच के प्रारंभिक चरण में है, इसलिए इस स्तर पर चल रही कार्यवाही के विवरण को सूचीबद्ध करना उचित नहीं होगा।” सेबी द्वारा जांच किए जा रहे संभावित उल्लंघनों में धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं का निषेध, अंदरूनी व्यापार का निषेध, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक विनियम, अपतटीय व्युत्पन्न उपकरण मानदंड और लघु बिक्री मानदंड शामिल हैं।

और पढ़े: “बीजेपी के लिए छिपाने के लिए कुछ भी नहीं, डरने के लिए कुछ भी नहीं”: अडानी विवाद पर अमित शाह

“चर्चा के तहत समूह के संबंध में, हाल ही में दो अधिग्रहणों के अलावा इसकी भारत में कई सूचीबद्ध कंपनियां हैं। उस समय के दौरान समूह की कंपनियों की शेयर कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी, सेबी का एएसएम ढांचा, जिसे अत्यधिक नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शेयरों में अस्थिरता [कीमत में वृद्धि और कीमत में कमी दोनों] कई मौकों पर शुरू हुई, लंबी अवधि के लिए, जो उन शेयरों में अस्थिरता के उच्च स्तर से संबंधित जोखिम के उच्च स्तर के संदर्भ में निवेशकों को सलाह के रूप में कार्य करती है और सेवा प्रदान करती है। “केंद्र ने कहा। “यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि समूह के पास विदेशी बाजार में सूचीबद्ध कई यूएसडी मूल्यवर्ग के बॉन्ड हैं। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि समूह में इसकी शॉर्ट पोजिशन विदेशी बाजारों और गैर-भारतीय ट्रेडेड डेरिवेटिव में यूएसडी बॉन्ड में हैं।” रिपोर्ट जोड़ी गई।

हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी की रिपोर्ट के बाद से अडानी समूह की फर्मों के शेयरों में गिरावट आई, जिसमें समूह द्वारा लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। आरोपों को खारिज करते हुए, अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि अमेरिकी फर्म का आचरण “लागू कानून के तहत एक सुनियोजित प्रतिभूति धोखाधड़ी से कम नहीं है”।बयान में कहा गया है, “यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अवांछित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और भारत की विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है।” “हिंडनबर्ग ने इस रिपोर्ट को किसी भी परोपकारी कारणों से प्रकाशित नहीं किया है, लेकिन विशुद्ध रूप से स्वार्थी उद्देश्यों से और लागू प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा कानूनों के खुले उल्लंघन में,” यह कहा। “रिपोर्ट न तो ‘स्वतंत्र’ है और न ही ‘उद्देश्य’ और न ही ‘अच्छी तरह से शोधित’ है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: