HeadlinesWest Bengal

BSF की बड़ी उपलब्धि, 1.5Cr के 3.147 Kg सोने के बिस्किट जब्त, 03 तस्कर भी गिरफ्तार

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए पिछले कुछ समय सेतस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान जमकरड्यूटी कर रहे हैं और लगातार तस्करों के मंसूबे धराशाई किए जा रहे हैं।

तीर्थंकर मुखर्जी, कोलकाता : इसी क्रम में दिनांक 04 जनवरी, 2022 को दो घटनाओं में 03 तस्कर को 3147.51 ग्रामसोने की 17 बिस्किट और 01 सोने की बार के साथ रंगे हाथ पकड़ा। जब्त सोने की बिस्किट की अनुमानित कीमत1,55,58,167.35/- रुपए हैं।

तस्कर सोने के बिस्किटों को उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लानेकी कोशिश कर रहे थें।

पहली घटना में, दिनांक 04 जनवरी, 2022 को विश्वसनीय सूचना पर कार्य करते हुए आईसीपी पेट्रापोल ,179 वींवाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास घात लगाया। लगभग 1215 बजे जवानों ने आईसीपी केअंदर रेलवे क्रासिंग के पास एक अपाची बाइक

पर दो संदिग्ध व्यक्तियों को आते देखा जो कार्गो कॉम्प्लेक्स की तरफ से पेट्रापोल बाजार की तरफ जाने की कोशिश कररहे थे। जवानों ने जब उन्हें रोक कर तलाशी ली तो  तस्करों ने अचानक भागने की कोशिश की लेकिन मुस्तैद जवानों नेबिना कोइ मौक़ा दिए दोनों तस्करों को पकड़ लिया।

जब बीएसएफ के जवानों ने आधुनिक उपकरण(मेटल डिटेक्टर) की मदद से उसकी दोनों तस्करों की तलाशी ली तो उनकेपास से  2.915 किलोग्राम सोने(15 बिस्किट और 01 बार) के बिस्किट बरामद किये गए। जवानों ने सभी सोने केबिस्किट को जब्त कर लिया तथा तस्करों  को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गये दोनो तस्करों की पहचानI)ज़ाकिरुल गाज़ी , उम्र– 32 वर्ष, ग्रामजोयपुर,  थानाबनगाँव,  जिलाउत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल

ii) मो. बच्चु खान, उम्र – 46 साल , ग्रामगाजीपुर, थानाबेनापोल, जिलाजेस्सोर, (बांग्लादेश) के रुप मे हुई है

पूछताछ के दौरान पकड़े गये तस्कर ज़ाकिरुल गाज़ी ने बताया कि वह 5 साल पहले निर्यात ट्रांसपोटर का कार्य करता था  तथा अभी फॉर्वर्डिंग एजेंट के लिये लाइसेंस बनाने का कार्य करता है। आगे उसने बताया कि बेनापोल निवासी एकबांग्लादेशी नागरिक मो. सोहेल के साथ मिलकर गोल्ड तस्करी का कार्य करता है तथा इसे बनगाँव निवासी रमेश कोबेचता है जिसके लिए उसे प्रत्येक तस्करी पर 10,000/ रुपये मिलते हैं। आज वह मो. बच्चु खान (बांग्लादेशी ट्रकचालक) की मदद से गोल्ड लाया था जिसे  आईसीपी को पार कर बनगाँव जाते समय रेलवे क्रोसिंग के बीएसएफ केजवानों ने सोने के बिस्किट के साथ पकड़ लिया।

अन्य घटना में, दिनांक 04 जनवरी, 2022 को लगभग 1645 बजे, पुख्ता जानकारी के आधार पर सीमा चौंकी गोबर्धा, 153 वीं वाहिनी,  के जवानों ने  एक संग्दिध व्यक्ति को देखा जो की साइकिल से बदुरिया मार्किट की तरफ जा रहा था।जवानों ने उस व्यक्ति का पीछा किया और उसे रुकने के लिए बोला परन्तु सीमा सुरक्षा बल के जवानों को देखते ही उसनेसोने के 02 बिस्कुट रोड पर फेंक दिए और वहां से भागने लगा लेकिन जवानों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया। जब्त सोनेके बिस्किट का वजन 232.51 ग्राम है। पकडे गए व्यक्ति की पहचानश्याम सुन्दर अधिकारी, उम्र 34 वर्ष, पितादीनबंधु अधिकारी, गांवसरफ़राजपुर गोबर्धा, डाकघरबदुरिया, थानास्वरूपनगर, जिलाउतर 24 परगना के रूप केहुई है।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह बोलाई मंडल और चन्दन दफादार के लिए गोल्ड वाहक केरूप में काम करता है। उसने बताया कि 04 जनवरी, 2022 को लगभग 1500 बजे उसने 02 सोने के बिस्कुट चन्दनदफादार से गोबर्धा मार्किट के पास लिए थे जिसे हाफिजूल दफादार ( उम्र 40 वर्ष, पिताज़ियाद दफादार) कोसायस्तनगर, पेट्रोल पंप के पास देना था। उसने बताया कि इस काम के लिए उसे 500 रुपये मिलने थे।

गिरफ्तार सभी तस्कर तथा जब्त सोने के बिस्किट को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय कोसौंप दिया गया है |

जन संपर्क अधिकारी, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 179 वीं वाहिनी और 153 वीं वाहिनी के जवानों की उपलब्धि पर खुशीव्यक्त की, जिसमें उन्होंने तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए 03 तस्कर को गिरफ्तार किया तथा  3147.57 ग्रामसोने के बिस्किट जब्त किए है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारणही संभव हो सका है। अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि उनके जवानों की नजरो से कुछ नही छिप सकता। उन्होंने ये भीकहा कि उनके पास तस्करी से संबंधित सटीक जानकारी देने के लिए शानदार टीम भी मौजूद है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: