HeadlinesWest Bengal

बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल पर 16.77 लाख रुपये के 03 सोने के बिस्किट जब्त किए

आयात-निर्यात के आड़ में तस्करी की कोशिश विफल, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल पर 03 सोने के बिस्किट जब्तकिए जिसका वजन 349.92 ग्राम है तथा अनुमानित कीमत 16,77,167 रुपये हैं। जब्त सोने के बिस्किट को तस्करी के उद्देश्य सेआईसीपी पेट्रापोल,179 वीं वाहिनी, उत्तर 24 परगना जिले क्षेत्र से बांग्लादेश से भारत लाने का प्रयास था।

तीर्थंकर मुखर्जी, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशें को नाकाम करते हुए पिछलेकुछ समय से तस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान सदैवचौकस हैं और अपने मुस्तैद ड्यूटी के बल पर लगातार तस्करों के मंसूबे को धराशायी कर रहे हैं। इसी क्रम में 10 अक्टूबर, 2021 कोदक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल पर 03 सोने के बिस्किट जब्त किए जिसका वजन349.92 ग्राम है तथा अनुमानित कीमत 16,77,167 रुपये हैं। जब्त सोने के बिस्किट को तस्करी के उद्देश्य से आईसीपी पेट्रापोल,179 वीं वाहिनी, उत्तर 24 परगना जिले क्षेत्र से बांग्लादेश से भारत लाने का प्रयास था।

दिनांक 10 अक्टूबर, 2021 को आईसीपी पेट्रापोल 179 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर निर्यात कामाल लेकर बांग्लादेश आने जाने वाले वाहन चालकों की स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया,  लगभग 0920 बजे प्राप्त सूचना के अनुसारएक संदिग्ध ट्रक चालक बांग्लादेश से भारत रहा था,  जब सर्च पार्टी ने ट्रक चालक की तलाशी लिया तो उसके खाने के समान सेएक छोटे पैकेट के अंदर 03 सोने के बिस्किट बरामद हुए। तस्कर इन्हे तस्करी के उद्देश्य से गैरकानूनी रूप से बांग्लादेश से भारत में लानेकी कोशिश कर रहा था। शीघ्र ही सर्च पार्टी ने सोने के बिस्किट को जब्त कर लिया तथा ट्रक चालक को हिरासत में ले लिया। ट्रकचालक की पहचान  रफीकुल इस्लाम, उम्र -40 वर्ष , ग्रामदुर्गापुर, डाकघरबेनापोल ,जिलाजेसोर (बांग्लादेश) के रूप में हुई।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान हिरासत में लिए गए ट्रक चालक ने खुद को बंगलादेशी नागरिक बताया आगे उसने बताया की वह  निर्यातका माल लेकर 03 अक्टूबर 2021 को बांग्लादेश से भारत आया था तथा निर्यात पार्किंग में ट्रक को खड़ा कर वापस बांग्लादेश चलागया था, आज (10 अक्टूबर, 2021) को वह वापस बांग्लादेश से भारत रहा था उसी दौरान  कार्गो गेट के पास चेकिंग के दौरानबीएसएफ ने 03 सोने के  बिस्किट के साथ उसे पकड़ लिया।

जब्त किए गए सोने के  बिस्किट तथा ट्रक चालक को अग्रिम कार्रवाई हेतु कस्टम ऑफिस पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

जनसंपर्क अधिकारी दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 179 वीं वाहिनी के जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है जिसमे उन्होंने  03 सोनेके  बिस्किट के साथ  ट्रक चालक को पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण हीसंभव हो सका है। अधिकारी ने साफ शब्दों में यह भी कहा है कि वह अपने इलाके में किसी भी प्रकार की तस्करी नहीं होने देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: