BusinessHeadlines

अडानी विवाद की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने पैनल बनाया, रेगुलेटर रिपोर्ट चाहता है

अडानी विवाद: सेवानिवृत्त न्यायाधीश अभय मनोहर सप्रे की अध्यक्षता वाली समिति में दिग्गज बैंकर केवी कामथ और ओपी भट, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, ओपी भट और सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति जेपी देवधर शामिल होंगे।

अडानी विवाद की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने पैनल बनाया, रेगुलेटर रिपोर्ट चाहता है

अडानी विवाद: सेवानिवृत्त न्यायाधीश अभय मनोहर सप्रे की अध्यक्षता वाली समिति में दिग्गज बैंकर केवी कामथ और ओपी भट, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, ओपी भट और सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति जेपी देवधर शामिल होंगे।

आरती कुमारी की रिपोर्ट,रांची: सुप्रीम कोर्ट ने आज अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग के आरोपों से अडानी समूह के स्टॉक क्रैश से उत्पन्न मुद्दों की जांच के लिए विशेषज्ञों की छह सदस्यीय समिति का गठन किया। सेवानिवृत्त न्यायाधीश अभय मनोहर सप्रे की अध्यक्षता वाली समिति में दिग्गज बैंकर केवी कामथ, सेबी के पूर्व प्रमुख ओपी भट, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, वकील सोमशेखर सुंदरेसन (जिनकी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति केंद्र के पास लंबित है), और सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति न्यायमूर्ति शामिल होंगे। जेपी देवधर।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने कहा कि समिति स्थिति का समग्र मूल्यांकन करेगी, निवेशकों को अधिक जागरूक बनाने के उपायों का सुझाव देगी और शेयर बाजारों के लिए मौजूदा नियामक उपायों को मजबूत करने के उपाय सुझाएगी।

अरबपति गौतम अडानी ने ट्वीट किया, “अडानी समूह माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत करता है। यह समयबद्ध तरीके से अंतिम रूप देगा। सच्चाई की जीत होगी।” सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को अपनी चल रही जांच को दो महीने में पूरा करना चाहिए और स्थिति रिपोर्ट दाखिल करनी चाहिए। हिंडनबर्ग रिसर्च के धोखाधड़ी के आरोपों से अडानी समूह के शेयरों के गिरने के बाद शेयर बाजार के लिए नियामक तंत्र को मजबूत करने के तरीकों पर गौर करने के लिए एक समिति की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा था।

और पढ़े: त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय चुनाव परिणाम लाइव अपडेट: मेघालय में भाजपा, तृणमूल के लिए मजबूत लाभ

सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को यह भी जांच करने का निर्देश दिया कि क्या नियमों का उल्लंघन हुआ है और क्या स्टॉक की कीमतों में कोई हेरफेर किया गया था।सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपने नोट में संकेत दिया कि वह उधार शेयरों की शॉर्ट-सेलिंग या बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है, और कहा कि वह अडानी समूह के साथ-साथ उसके शेयर की कीमत के खिलाफ एक छोटे शॉर्ट-सेलर द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रहा है। आंदोलनों।

हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा व्यापार समूह के खिलाफ धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोपों के बाद अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आई।अदानी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया है, यह कहते हुए कि यह सभी कानूनों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन करता है। सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था और विशेषज्ञों के पैनल पर केंद्र के सुझाव को सीलबंद लिफाफे में मानने से इनकार कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: