HeadlinesInternational

पाकिस्तान में कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प, 8 की मौत

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के समर्थकों और पुलिस के बीचबुधवार को हुई ताजा झड़प में 4 पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई

अंतरराष्ट्रीय डेस्क : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी के समर्थकोंऔर पुलिस के बीच बुधवार को हुई ताजा झड़प में 4 पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई। बढ़ते तनाव के बीच इमरान खान सरकार ने प्रांत में प्रदर्शनकारियों सेनिपटने के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स की तैनाती का फैसला किया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रीशेख रशीद अहमद ने कहा कि ताजा झड़पों को ध्यान में रखते हुए पंजाब में कानूनव्यवस्थाको बनाए रखने के वास्ते 2 महीने के लिए रेंजर्स को बुलाया गया है।

तहरीकलब्बैक पाकिस्तान (TLP) के समर्थक पार्टी प्रमुख साद रिजवी की रिहाई औरफ्रांसीसी राजदूत के निष्कासन की मांग कर रहे हैं। प्रतिबंधित TLP के 10,000 से अधिकसमर्थक पिछले 3 दिनों से जीटी रोड पर मुरीदके और गुजरांवाला के बीच डेरा डाले हुए थे।पाकिस्तान तहरीकइंसाफ सरकार के इंकार के बाद बुधवार को उन्होंने इस्लामाबाद कीओर मार्च शुरू किया, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच लाहौर से करीब 50 किलोमीटर दूर सधोके क्षेत्र में झड़पें शुरू हो गईं। सरकार ने घोषणा की थी कि वहफ्रांसीसी राजदूत के निष्कासन की TLP की मांग को पूरा नहीं कर सकती।

यह इलाका युद्ध का मैदान बन गया

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित होने के बाद TLP के समर्थकों ने अप्रैल में विरोध प्रदर्शन करते हुए फ्रांसीसीराजदूत को निष्कासित करने और फ्रांस के सामानों के आयात पर पाबंदी लगाने की मांग की थी, जिसके बाद पंजाबसरकार नेसार्वजनिक व्यवस्था‘ (MPO) कायम रखने के तहत पार्टी के संस्थापक दिवंगत खादिम रिजवी के बेटे सादरिजवी को हिरासत में लिया था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘जब TLP कार्यकर्ता साधोक पहुंचे तो पुलिसने उन्हें बलपूर्वक रोका। यह इलाका युद्ध का मैदान बन गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितरबितर करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़े। झड़पों में पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों TLP कार्यकर्ता घायल हो गए।

गोलीबारी में हमारे 4 पुलिसकर्मी मारे गए

पंजाब के पुलिस निरीक्षक राव सरदार अली खान ने कहा, ‘प्रदर्शन के दौरान प्रतिबंधित संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारासुरक्षा बलों पर की गई गोलीबारी में हमारे 4 पुलिसकर्मी मारे गए जबकि 263 अन्य लोग घायल हुए हैं।‘ TLP केपदाधिकारी इब्नेइस्माईल ने बताया कि पुलिस गोलीबारी में पार्टी के कम से कम 4 कार्यकर्ताओं की मौत हो गई। उन्होंनेसरकार को चेतावनी दी कि TLP के हजारों कार्यकर्ता अपनी जान दे देंगे लेकिन अपनी मांगों से पीछे नहीं हटेंगे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button