HeadlinesInternational

इजरायल में गोताखोर को समुद्र के नीचे मिली 900 साल पुरानी अद्भुत तलवार

इजरायल में एक गोताखोर को 900 साल पुरानी योद्धा की तलवार मिली है। माना जा रहा है कि इस योद्धा ने सैकड़ों साल पहलेधर्मयुद्ध में हिस्‍सा लिया था। इस दौरान उसकी तलवार समुद्र में गिर गई।

अंतरराष्ट्रीय डेस्क : एक से बढ़कर एक रहस्‍यमय पुरातात्विक वस्‍तुओं को अपने अंदर समेटे इजरायल में समुद्र की तलहटी से एक900 साल पुरानी तलवार मिली है। इजरायल के प्राचीन वस्‍तुओं के प्राधिकरण ने बताया कि एक गोताखोर को यह तलवार देश केउत्‍तरी तट से मिली है। माना जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार किसी सैनिक की है जिसने इजरायल की सरजमीं पर धर्मयुद्ध(Crusades) को लड़ा था।

प्राधिकरण ने बताया कि अटलिट के रहने वाले श्‍लोमी काटजिन कार्मेल तट पर गोता लगा रहे थे। इस दौरान उन्‍हें यह तलवार समुद्र कीतलहटी में दिखाई दी। उन्‍होंने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया था। काटजिन इस तलवार को लेकर प्राचीन वस्‍तुओं के उत्‍तरी जिले केऑफिस गए। उन्‍होंने इस तलवार को राष्‍ट्रीय कोष विभाग में जमा करा दिया। बताया जा रहा है कि यह तलवार पूरी तरह से सुरक्षितअवस्‍था में मिली है।

तलवार धर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी योद्धा की

इजरायली पुरातत्‍व अधिकारियों ने बताया कि यह तलवार बहुत सुंदर है और अपने आप में दुर्लभ खोज है। उन्‍होंने कहा कि तलवारधर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी योद्धा की है। अधिकारियों ने कहा कि इस तलवार को पहले साफ किया जाएगा और इसका अध्‍ययन करनेके बाद ही उसे प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि इस तलवार का ब्‍लेड करीब एक मीटर लंबा है।

इस तलवार की मुठिया और हैंडल काफी खास है। यह तलवार जहां से मिली है, उसके कुछ ही दूरी पर हाइफा बंदरगाह शहर है।विशेषज्ञों के मुताबिक यह एक तरीके से समुद्र में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक शरणस्‍थली की तरह से था। समुद्र में इतने वर्षोंतक रहने के कारण तलवार के ऊपर काफी चीजें जम गई हैं। इन्‍हें अब विशेषज्ञ साफ करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: