HeadlinesInternationalTrending
Trending

अमेरिका में PM बोले- लोकतंत्र भारत के DNA में है

मानवाधिकार पर पूछे रिपोर्टर के सवाल पर कहा- भारत में किसी भी आधार पर भेदभाव नहीं

अमेरिका में PM बोले- लोकतंत्र भारत के DNA में है
मानवाधिकार पर पूछे रिपोर्टर के सवाल पर कहा- भारत में किसी भी आधार पर भेदभाव नहीं
पूनम की रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। इसके बाद दोनों ने साझा बयान जारी किया और मीडिया के सवालों का जवाब दिया। पीएम मोदी ने भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर किए गए सवाल के जवाब में कहा- लोकतंत्र भारत के DNA में है, भारत में किसी भी आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है।
वहीं, PM ने क्लाइमेट चेंज पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा- हमने पर्यावरण का दोहन नहीं किया, इसके बावजूद हम इससे निपटने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले बताया कि भारत नासा के आर्टेमिस अकॉर्ड का हिस्सा बनेगा। इसके तहत 2024 में भारतीय अंतरिक्ष यात्री को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजा जाएगा।वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्टर ने पूछा- भारत खुद को लोकतांत्रिक देश कहता है, पर कई मानवाधिकार संगठन कहते हैं कि आपकी सरकार अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव करती है। आप अपने देश में मुस्लिमों और दूसरे अल्पसंख्यकों के अधिकारों और बोलने की आजादी को सुरक्षित रखने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं?
PM का जवाब-मुझे आश्चर्य है कि आप कह रहे हैं कि लोग कहते हैं। लोग कहते हैं नहीं बल्कि भारत लोकतांत्रिक है। जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा भारत और अमेरिका दोनों के DNA में लोकतंत्र है। लोकतंत्र हमारी रगों में है, लोकतंत्र को हम जीते हैं। हमारे पूर्वजों ने उसे शब्दों में डाला है। हमारा संविधान और हमारी सरकार और हमने सिद्ध किया है कि डेमोक्रेसी कैन डिलीवरी जब मैं डिलीवरी कहता हूं तब जाति, पंथ, धर्म किसी भी तरह के भेदभाव की वहां पर जगह नहीं होती है। जब आप लोकतंत्र कहते हैं तो पक्षपात का कोई सवाल ही नहीं उठता है।इससे पहले PM मोदी को व्हाइट हाउस में रेड कार्पेट वेलकम दिया गया। उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने रिसीव किया। इसके बाद बाइडेन ने स्वागत भाषण दिया। इस दौरान वहां मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।

वहीं, बाइडेन के स्वागत भाषण के जवाब में PM मोदी ने कहा- व्हाइट हाउस में हुआ शानदार स्वागत समारोह एक तरह से भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान और गौरव है। अमेरिका में रहने वाले 4 मिलियन से अधिक भारतीय लोगों का भी सम्मान है।
खबरे और भी है
PM मोदी की मौजूदगी में UN में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: