DelhiHeadlinesHealth

देश पर मंडराया ओमीक्रोन का खतरा, लगातार दूसरे दिन मिले एक्टिव केस

देश में भले ही कोरोना वायरस के मामले फिलहाल ज्यादा नहीं है लेकिन नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों की से अधिक होने के चलते चिंता बढ़ गई है

देश पर मंडराया ओमीक्रोन का खतरा, लगातार दूसरे दिन मिले एक्टिव केस

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: देश में भले ही कोरोना वायरस के मामले फिलहाल ज्यादा नहीं है लेकिन नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों की से अधिक होने के चलते चिंता बढ़ गई है। बता दे शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन रिकवरी होने वाले लोगों से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं बीते 1 दिन में 9,216 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जबकि रिकवर होने वालों का आंकड़ा 8,612 पर ही टिका रहा। इसके साथ ही एक बार फिर एक्टिव मामले एक लाख के पार पहुंचने के कगार पर हैं। फिलहाल देश में कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 99, 976 है जो आने वाले दिनों में 1लाख के पार पहुंच सकता है।

हालांकि अभी भी राहत की बात है कि कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत महज 0.29 फीसदी है, यह आंकड़ा मार्च 2020 के बाद से अब तक का सबसे कम आंकड़ा है, इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट 0.84 परसेंट पर टिका हुआ है। बता दे देश में बीते कुछ महीनों में तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है और अब तक कुल 125.75 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं, माना जा रहा है कि इसके चलते ही कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी है, लेकिन अब एक मुसीबत बनकर आई ओमीक्रोन वैरीएंट से खतरा बढ़ गया है फिलहाल इस बीमारी का पता लगाने के लिए स्टडी की जा रही है बता दे इससे यह पता चलेगा कि यह वेरिएंट कोरोना वैक्सीन को मात दे सकता है या नहीं।

बताया जा रहा है यदि ये वेरिएंट कोरोना वैक्सीन को मात देने में सक्षम नहीं है तो फिर ये भारत के लिए सबसे बड़ी राहत की बात होगी क्योंकि देश में तेजी से टीकाकरण चल रहा है इस बीच कर्नाटक में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के दो मामले मिलने के बाद से देशभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिसके तहत सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर जांच तेज कर दी गई है और पॉजिटिव मिलने वाले सभी सैंपल्स को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित शख्स के संपर्क में आए पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं और यह टेस्ट किया जा रहा है कि क्या उन्हें भी ओमीक्रोन वेरिएंट की बीमारी है या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button