HeadlinesInternationalTrending

बस बमबारी बंद करो’: यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने रूस से कहा

एक भारी सुरक्षा वाले सरकारी परिसर में एक साक्षात्कार में बोलते हुए, ज़ेलेंस्की ने नाटो के सदस्यों से रूसी वायु सेना को रोकने के लिए नो फ्लाई ज़ोन लगाने का आग्रह किया

बस बमबारी बंद करो’: यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने रूस से कहा

आरती कुमारी की रिपोर्ट,रांची: एक भारी सुरक्षा वाले सरकारी परिसर में एक साक्षात्कार में बोलते हुए, ज़ेलेंस्की ने नाटो के सदस्यों से रूसी वायु सेना को रोकने के लिए नो फ्लाई ज़ोन लगाने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि यह एक निवारक उपाय होगा और रूस के साथ गठबंधन को युद्ध में खींचने के लिए नहीं है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि युद्धविराम पर सार्थक बातचीत शुरू होने से पहले रूस को यूक्रेनी शहरों पर बमबारी बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि इस सप्ताह पहले दौर की बातचीत में बहुत कम प्रगति हुई थी।

एक भारी सुरक्षा वाले सरकारी परिसर में एक साक्षात्कार में बोलते हुए, ज़ेलेंस्की ने नाटो के सदस्यों से रूसी वायु सेना को रोकने के लिए नो फ्लाई ज़ोन लागू करने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि यह एक निवारक उपाय होगा और रूस के साथ गठबंधन को युद्ध में खींचने के लिए नहीं है। ज़ेलेंस्की, जिन्होंने रूसी सेना के उन्नत होने के कारण यूक्रेनी राजधानी छोड़ने के प्रस्तावों से इनकार कर दिया है, ने यह भी कहा कि अगर नाटो यूक्रेन की सदस्यता संभावनाओं पर दरवाजा बंद कर देता है तो यूक्रेन कानूनी रूप से बाध्यकारी सुरक्षा गारंटी की मांग करेगा।

रूस के साथ आगे की बातचीत के लिए अपनी शर्तों को निर्धारित करते हुए, ज़ेलेंस्की ने एक संयुक्त साक्षात्कार में रॉयटर्स और सीएनएन को बताया: “कम से कम लोगों पर बमबारी बंद करना आवश्यक है, बस बमबारी को रोकें और फिर बातचीत की मेज पर बैठें।” जैसे ही वह बोल रहे थे, खबर सामने आई कि यूक्रेन की राजधानी में एक होलोकॉस्ट स्मारक स्थल के पास एक रूसी मिसाइल ने एक टीवी टॉवर पर हमला किया था, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए थे। इससे पहले मंगलवार को मिसाइलों ने पूर्वी शहर खार्किव के मध्य भाग में हमला किया था।

और देखें: देखे आज की ताजा बड़ी खबरे एशिया न्यूज इंडिया के साथ।।

नाटो नहीं तो गारंटी

यूक्रेन को नाटो के सदस्यों से हथियारों की खेप मिली है ताकि पिछले हफ्ते रूसी सेना द्वारा किए गए पूर्ण पैमाने पर सैन्य आक्रमण का सामना करने में मदद मिल सके, जबकि पश्चिम ने रूसी अर्थव्यवस्था पर झूलते प्रतिबंध भी लगाए हैं। लेकिन ज़ेलेंस्की ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से नो फ्लाई ज़ोन लागू करने सहित और अधिक करने का आग्रह किया है। ज़ेलेंस्की ने कहा, “यह नाटो देशों को युद्ध में घसीटने के बारे में नहीं है। सच्चाई यह है कि हर कोई लंबे समय से युद्ध में घसीटा गया है और निश्चित रूप से यूक्रेन द्वारा नहीं, बल्कि रूस द्वारा एक बड़े पैमाने पर युद्ध चल रहा है।”

हालांकि, उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से बताया था कि अब इस तरह के उपाय को पेश करने का समय नहीं है। यूक्रेन ने अपने प्रवेश में तेजी लाने के लिए नाटो पर दबाव डाला है, रूस ने इसका कड़ा विरोध किया और अपने अभियान को शुरू करने के लिए मास्को के कारणों में से एक के रूप में उद्धृत किया।

अंत तक लड़ाई

रूस ने अपने पड़ोसी के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान में तेजी से शुरुआती लाभ हासिल नहीं किया है या बड़े शहरों पर कब्जा नहीं किया है। जबकि यूक्रेन युद्ध के मैदान में अकेला खड़ा है, उसने यूरोप पर यह मानने के लिए दबाव डाला है कि उसकी अपनी सुरक्षा पश्चिम की सुरक्षा से जुड़ी है। ज़ेलेंस्की ने कहा, “यह जानना बहुत ज़रूरी है कि अगर यूक्रेन गिर जाता है, तो ये सभी (रूसी) सैनिक आपके नाटो सदस्य देशों की सीमाओं पर होंगे और आप उसी सवाल का सामना कर रहे होंगे,” ज़ेलेंस्की ने कहा।

उन्होंने अफसोस जताया कि युद्ध शुरू होने से पहले यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्व-खाली प्रतिबंधों के लिए कीव की दलीलों को नजरअंदाज कर दिया था, लेकिन रूस पर अब उनके प्रभाव का स्वागत किया। ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के सहयोगियों ने युद्ध के दौरान इसे आगे बढ़ाने के लिए वित्तपोषण की पेशकश की थी, लेकिन उनसे शीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह किया। “हमारे पास हर दिन एक युद्ध है, हमें हर दिन मदद की ज़रूरत है,” उन्होंने कहा। “चर्चा के लिए बहुत समय नहीं है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: