Food & RecipesHeadlines

हर रोज बादाम खाने से बढ़ेगी बुद्धि, जानिये ये राज…

बादाम खाने से हमारे शरीर को एक ही नही कई प्रकार के फायदेमंद मिलते है। यही कारण है कि हम रोज रात में बादाम को पानी में भिगोकर रख देते है, ताकि सुबह उठकर इसे खाने से हमारी सेहत काफी चुस्त और दुरूस्त बनी रहती है

Benefits of soaked almonds: हर रोज बादाम खाने से बढ़ेगी बुद्धि, जानिये ये राज…

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: बादाम खाने से हमारे शरीर को एक ही नही कई प्रकार के फायदेमंद मिलते है। यही कारण है कि हम रोज रात में बादाम को पानी में भिगोकर रख देते है, ताकि सुबह उठकर इसे खाने से हमारी सेहत काफी चुस्त और दुरूस्त बनी रहती है। यही कारण है कि कुछ घरों में रात में बादाम को भिगोकर रख देते है, और हर रोज इस आदत को अपनाते है। तो चलिये हम आपको इस भिगे हुए बादाम के फायेमंद और नुकसान बताते है।

भिगे बादाम के फायदेमंद राज

बादाम के फायदे इतने है कि आपको गिनना कम कम पड़ जायेगा। बताते जो लोग इसके फायदेमंद से जागरूक होते है वे लोग इसे अपनी हर रोज डाइट में शामिल करते है। खाने में क्रंची और प्रोटीन से भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 होते है, जो टेस्ट के साथ काफी हेल्दीफुल बेस्ट भी होता है। बहुत लोगों को तो ये बादाम खाना काफी पसंद भी होता है। बादाम खाने का सबसे बड़ा राज तो ये है कि इसका सेवन करने से लोगों का दिमाग तेज होता है। इसलिये कुछ लोग इसे इन्हीं कारणों की वजह से इस्तेमाल करते है।

सूखे बादाम के ये है नुकसानदायक

कुछ घरों में बादाम को भिगोकर इसलिये खाते है क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। लेकिन वही कुछ लोग सबसे बड़ी गलती ये कर देते है कि बादाम को सूखा ही खा लेते है, जो अच्छे से पच नही पाता है, और इन्हीं कारणों की वजह से कुछ लोगों के पेट में दर्द होनी शुरू हो जाती है।

बादाम का सेवन करना फायदेमंद तो बहुत होता है लेकिन इसे हद से ज्यादा कभी नही खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा खाने से शरीर में दाने निकलने शुरू हो जाते है। एक खास बात यह है कि एक दिन में एक व्यक्ति 10 से 12 बादाम खा सकता है, लेकिन इससे ज्यादा खाने से उसे नुकसान कर सकता है। इसलिये इन बातों को ध्यान में रखकर इसका सेवन करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: