DelhiHeadlines

कांग्रेस का किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में दावा किया कि कृषि मंत्रालय के पास किसान आंदोलन की वजह से हुई किसानों की मौत का कोई आंकड़ा नहीं है

कांग्रेस का किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में दावा किया कि कृषि मंत्रालय के पास किसान आंदोलन की वजह से हुई किसानों की मौत का कोई आंकड़ा नहीं है। केंद्र सरकार के इस बयान पर किसान नेताओं ने अपनी नाराजगी जाहिर की है। वाही दूसरी ओर किसानों के मौत के मामले में कांग्रेस ने भी सरकार पर निशाना साधा है।

लोकसभा में कई सांसदों ने किसान बिल पर सवाल करते हुए सरकार से तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे आंदोलन में हुई 700 किसानों की मौत और उनके परिजनों को मुआवजा दिए जाने पर सरकार का जवाब मांगा। जिस पर जवाब में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “कृषि मंत्रालय के पास इस बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है. ऐसे में वित्तीय सहायता देने का सवाल नहीं उठता।

सरकार के इस जवाब पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कोई सरकार ऐसी नहीं हो सकती है जिसके पास आंकड़े ना हो। आंकड़े ना दिखाना ये सरकार का बहाना है। लेकिन किसान झुकने वाले नहीं हैं वो लड़ेंगे और लड़ते रहेंगे। MSP और उनकी जितनी भी मांगें हैं वो उसके लिए लड़ेंगे। कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी सरकार के इस रवैया पर कहा कि जितने किसानों ने अपनी जान कुर्बान की है उसका रिकॉर्ड सार्वजनिक है। संयुक्त किसान मोर्चा ने इसे प्रकाशित किया है। हर प्रदेश में गांव स्तर पर ये जानकारी मौजूद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: