HeadlinesWest Bengal

BSF ने बांग्लादेशी तस्करों के हमले का दिया मुहंतोड़ जवाब, 06 तस्करों को धर-दबोचा

गिरफ्तार करने के बाद इलाके की सघन तलाशी ली गई तो 250 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई जिनकी अनुमानितकीमत ₹ 50000 रूपये आंकी गई है।

थिरंकर मुखर्जी, कोलकाता : सीमान्त मुख्यालय दक्षिण बंगाल के अन्तर्गत, दिनांक 16 अक्टूबर 2021 को, 153 वींबटालियन की सीमा चौकी कालूपोटा-1 को खुफिया विभाग ने  खबर दी कि कुछ बांग्लादेशी तस्कर फेंसिडिल की तस्करीकरने की फिराक में हैं और यह तस्करी किसी भी वक्त हो सकती है। बीएसएफ के सर्तक और बहादुर जवानों ने चौकसीतेज कर दी। शाम के लगभग 0515 बजे कालूपोटा-1 के क्षेत्र में विशेष रात्रि उपकरणों की सहायता से कुछ संदिग्धों कीहरकतें देखी गईं। ये तस्कर अन्तर्राष्ट्रीय सीमा रेखा के पास एक मछली के तालाब में फेंसिडिल एकत्र कर  रहे थे। तस्करोंकी  संख्या लगभग 10-12 थी तथा उनकी योजना थी कि भारी मात्रा में फेंसिडिल की तस्करी (भारत से बांग्लादेश) कीजाये। लेकिन सीमा सुरक्षा बल के बहादुर जवानों के हौंसलों के आगे तस्करों की सारी प्लांनिग धरी की धरी रह गई।बीएसएफ के जवानों ने मछली के तालाब को जो कि सीमा रेखा के नजदीक तथा बार्डर फेंसिग के आगे था, उसे पूरी तरहसे घेर लिया। जब जवानों ने तस्करों को चुनौती दी तो कुछ तस्करों ने बीएसएफ के जवानों पर  पत्थरों से बंग्लादेश कीतरफ से हमला कर दिया। लेकिन बीएसएफ जवानों ने उनकों खदेड़ दिया तथा 06 बांग्लादेशी तस्करों को जो तालाब मेंछुप गये थे , उनको पानी के अन्दर से खोज कर गिरफ्तार कर लिया। इस प्रक्रिया के दौरान तस्करों ने जवानों पर डंडों सेहमला कर दिया, जिससे 2 जवानों तथा तस्करों को शारीरिक चोटें आईं। घायल तस्करों तथा जवानों को  प्राथमिकउपचार करवाया गया।

गिरफ्तार करने के बाद इलाके  की सघन तलाशी ली गई तो 250 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई जिनकी अनुमानितकीमत ₹ 50000 रूपये आंकी गई है। पकडे़ गए तस्करोअं की पहचान:

1) लिट्टन गाजी, उम्र – 20 वर्ष, पिताअब्दुल मसीद गाजी

2) गोलाम मोस्तफा, उम्र – 32 वर्ष, पिताअब्दुल कासिम गाजी

3) बाबू गाजी, उम्र – 33 वर्ष, पितागुलाम रसूल गाजी

4) राफिकुल मोरोल, उम्र – 30 वर्ष, पितागफर मोरूल

5) बाकुल मोरोल ,उम्र – 23 वर्ष, पितामुजफ्फर मोरूल

6) रबिकुल इस्लाम, उम्र – 23 वर्ष, पितारजाबुल इस्लाम

ये सभी सतखिरा बांग्लादेश के रहने वाले हैं।

प्रारम्भिक पूछताछ में बांग्लादेशी तस्करों ने बताया कि 16 अक्टूबर 2021 को उन्होंने भारतीय तस्कर शबीर मुल्ला,( गांवपाकिडाँगा, पोस्ट आफिस  इटिण्डा, थानाबशीरहाट , जिलाउत्तर 24 परगना) के साथ मिलकर फेंसिडिल तस्करी कीयोजना बनायी थी जिसे लेने के लिए वे सभी अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रास कर भारतीय सीमा में पंहुचे थे लेकिन इससे पहलेकि वे फेंसिडिल लेकर वापस बांग्लादेश जाते, बीएसएफ ने उन सभी को फेंसिडिल के साथ पकड़ लिया

बीएसएफ द्वारा गिरफ्तार किए गए सभी बांग्लादेशी तस्करों अवैध घुसपैठ करने वाले नागरिकों को बशीरहाट थाने  केहवाले कर दिया गया है।

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया है कड़े शब्दों में कहा  कि भारतबांग्लादेश सीमा पर तस्करी करने वालों की अब खैरनहीं।  साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि  अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है।तथा घुसपैठ को रोकने के लिए हमेशा तत्पर रहती  है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button