HeadlinesWest Bengal

BSF ने मानव तस्करी करने वाले बांग्लादेशी ग्रुप का किया भडांफोड़

बीएसएफ ने मानव तस्करी करने वाले बांग्लादेशी ग्रुप का किया भडांफोड़, 01 महिला को मानव तस्करी होने से बचायातथा बीजीबी को सद्भावना स्वरूप सौंपा

तीर्थंकर मुखर्जी कोलकाता : सीमान्त मुख्यालय दक्षिण बंगाल के अन्तर्गत, दिनांक 17 अक्टूबर 2021 को, 08वींबटालियन की सीमा चौकी रामनगर की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम उस समय हरकत में आई जब उसे खुफिया विभाग नेजानकारी दी कि, सीमा चौकी रामनगर के क्षेत्र में मानव तस्करी की होने की संभावना है। आननफानन में एंटी ह्यूमनट्रैफिकिंग टीम (AHTU) और बीएसएफ के जवानों द्वारा पूरी सीमा रेखा को सील कर दिया गया। बाॅर्डर के चप्पे चप्पेकी तलाशी शुरू कर दी गई। लेकिन जब तारबंदी के अन्दर केले के बागानों की तलाशी शुरू की गई तो  बागान में छिपे03 बांग्लादेशी मानव तस्कर भागने लगे। पीछा करने पर एक बांग्लादेशी महिला को पकड़ लिया गया। गिरफ्तार की गईबांग्लादेशी महिला ने अपना नाम शिल्पी बेगम पतिजसीम हलदर, ग्राम नँदपारा, पोस्ट आफिसबोआलिया, थानाबाकेरगंज जिलाबारीसल (बांग्लादेश) बताया।

पूछताछ के दौरान शिल्पी बेगम ने बताया कि उसने 10 साल पहले जसीम नाम के व्यक्ति से शादी की थी और तलाक लेनेके पश्चात उसने कौशर (बांग्लादेशी नागरिक) नाम के आदमी के साथ दोबारा शादी की।

शिल्पी बेगम ने बताया कि वह ढाका में सिराजगंज फैशन गारमेंट्स नाम की दुकान में काम करती थी जहाॅ उसकीमुलाकात रीपा बेगम नाम की एक महिला से हुई जो इस समय बांग्लादेश से आकर अवैध रूप से भारत के बेंगलुरु शहरमें अपने पति के साथ रहती है। रीपा ने ही उसका और  कौशर का बेंगलुरु जाने का बंदोबस्त किया था और इस काम केलिए रीपा ने एक बांग्लादेशी दलाल को पैसे दिए थे।

लेकिन शिल्पी बेगम के जवाब से संतुष्ट होने पर मानव तस्कर रोधी इकाई (AHTU) के द्वारा जब जांचपड़ताल की गईतो पता चला कि रीपा बेगम अपने पति के साथ बेंगलुरु से मानव तस्करी (Human Trafficking)  का धंधा करती है।वह बांग्लादेश में भोली भाली लड़कियों को अपने जाल में फंसा कर उन्हें कौशर दलाल के माध्यम से बेंगलुरु बुलाती हैऔर देह व्यापार के दलदल में धकेल देती है। कौशर रीपा बेगम के पति का बड़ा भाई है जो कि बांग्लादेश में रहता है।

बीएसएफ द्वारा पकड़ी गई बांग्लादेशी महिला को उसकी आप बीती सुनने के पश्चात सदभावना के तौर पर बीजीबी कोसौंप दिया गया है।

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि भारतबांग्लादेश सीमा पर मानव तस्करी (Human Trafficking)  को रोंकने केलिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किसी भी सूरत में मानव तस्करी करने के लिए  कीगई हर कोशिश को नाकाम कर दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button