BusinessHeadlines

जनरल इंश्योरेंस से भारती एक्सा आउट, ICICI Lombard को मिली अधिग्रहण की मंजूरी, जानिए निवेशकों पर क्या होगा असर

IRDAI ने Bharti AXA- ICICI Lombard डील को मंजूरी दे दी है. इस डील के बाद भारती एंटरप्राइजिज और एक्सा दोनों ही गैर- जीवन बीमा कारोबार से बाहर हो जाएंगी. जानिए निवेशकों को इसमें क्या मिलेगा

जनरल इंश्योरेंस से भारती एक्सा आउट, ICICI Lombard को मिली अधिग्रहण की मंजूरी, जानिए निवेशकों पर क्या होगा असर

IRDAI ने Bharti AXA- ICICI Lombard डील को मंजूरी दे दी है. इस डील के बाद भारती एंटरप्राइजिज और एक्सा दोनों ही गैर- जीवन बीमा कारोबार से बाहर हो जाएंगी. जानिए निवेशकों को इसमें क्या मिलेगा.

बिजनेस न्यूज डेस्क : आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बीमा क्षेत्र के नियामक IRDAI ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साधारण बीमा कारोबार को उससे अलग कर उसके साथ मिलाने की योजना को अंतिम मंजूरी दे दी है. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने नियामकीय सूचना में कहा है, ‘‘इस संबंध में कंपनी को तीन सितंबर 2021 को बीमा क्षेत्र के नियामक IRDAI से प्रस्तावित योजना को लेकर अंतिम मंजूरी का पत्र प्राप्त हुआ है.’’

इस योजना के लिए प्रभावी तिथि एक अप्रैल 2020 रखी गई थी. बीमा कंपनी ने कहा है, ‘‘साधारण बीमा व्यवसाय को अलग करने और उसके हस्तांतरण की अंतिम मंजूरी मिलने की तारीख से तीन दिन के भीतर सौदा प्रभावी हो जाएगा जैसा की योजना में कहा गया था.’’ कंपनी ने यह भी कहा है कि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने आईसीआईसीआई बैंक को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में अपनी हिस्सेदारी कम करके 30 फीसदी पर लाने को भी मंजूरी दे दी है. हालांकि यह काम बीमा कानून 1938 के अनुपालन और जरूरी नियमनों पर निर्भर होगा.

115 शेयर के बदले ICICI Lombard के 2 शेयर मिलेंगे
ICICI Lombard ने पिछले साल भारती एंटरप्राइजिज प्रमोटेड Bharti AXA General Insurance के अधिग्रहण का पक्का समझौता किया था. यह सौदा पूरी तरह से शेयरों के लेनदेन से किया जाना है. दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों द्वारा स्वीकार किए गए शेयर अदला-बदली फार्मूले के मुताबिक भारती एक्सा के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 115 शेयरों के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर मिलेंगे.

भारती एंटरप्राइजेज के पास 51 फीसदी हिस्सेदारी
वर्तमान में Bharti Enterprises के पास Bharti AXA General Insurance की 51 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि बाकी 49 फीसदी फ्रांस की बीमा कंपनी एक्सा के पास है. अलग होने के बाद भारती एक्सा जनरल इश्योरेंस कंपनी नहीं रह जाएगी और भारती एंटरप्राइजिज और एक्सा दोनों ही गैर- जीवन बीमा कारोबार (non-life business) से बाहर हो जाएंगी.

1630 के स्तर पर ICICI Lombard का शेयर
ICICI Lombard General Insurance Company का शेयर इस सप्ताह 1629.75 रुपए के स्तर पर बंद हुआ. यह अपने ऑल टाइम हाई के करीब है जो 1657.30 रुपए है. कोरोना संबंधित क्लेम बढ़ने के कारण जून तिमाही में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के प्रॉफिट में 62 फीसदी की गिरावट आई थी. जून तिमाही में कंपनी को 46 हजार क्लेम का भुगतान करना पड़ा , जबकि पिछले साल जून तिमाही में कंपनी ने महज 1300 केस का सेटलमेंट किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: