EducationHeadlinesTrendingUttar Pradesh

UPTET‌ परीक्षा रद्द के बाद से एक और मुसीबत में परीक्षार्थी, सीएम योगी से लगा रहे गुहार

यूपीटीईटी का परीक्षा रद्द होने के बाद से परीक्षार्थियों की टेंशन अभी खत्म नहीं हुई है बता दे अब उन्हें सीटीईटी से यूपीटीईटी की डेट क्लैश होने का डर सता रहा है

UPTET‌ परीक्षा रद्द के बाद से एक और मुसीबत में परीक्षार्थी, सीएम योगी से लगा रहे गुहार

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: यूपीटीईटी का परीक्षा रद्द होने के बाद से परीक्षार्थियों की टेंशन अभी खत्म नहीं हुई है बता दे अब उन्हें सीटीईटी से यूपीटीईटी की डेट क्लैश होने का डर सता रहा है। दरअसल शिक्षक बनना चाह रहे ऐसे बहुत से अभ्यर्थी हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी दोनों का फॉर्म भरा है 28 नवंबर को यूपीटीईटी परीक्षा रद्द करने के बाद से यूपी सरकार ने कहा है कि एग्जाम का आयोजन फिर से 1 माह के भीतर होगा, और जल्द ही एग्जाम की डेट घोषित कर दी जाएगी। लेकिन सीटीईटी 16 दिसंबर 2021 से शुरू होने जा रही है ऐसे में उन अभ्यर्थियों के सामने बड़ी समस्या पैदा कर दी है जिन्होंने दोनों के लिए आवेदन किया है।

कई अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर यूपी सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि वह यूपीटीईटी की नई तिथि सीटीईटी को देखकर तय करें क्योंकि यह उनके भविष्य का सवाल है। आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूल में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं, सीटीईटी का उत्तरण होना केंद्र सरकारी शिक्षक कार्य के लिए न्यूनतम पात्रता है इसके अलावा सीटीईटी प्रमाण पत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि यूपीटीईटी पास अभ्यर्थी यूपी सरकार के स्कूलों में शिक्षक भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं।

बता दे सीटीईटी का आयोजन साल में दो बार और यूपीटीईटी का साल में एक बार किया जाता है, दोनों परीक्षाओं के सर्टिफिकेट को लाइफ टाइम के लिए मान्य कर दिया गया है।

जानिए किस-किस रविवार को होंगी परीक्षाएं

यूपीटीईटी की नई तिथि का ऐलान से पहले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग यह चेक कर रहा है कि राज्य में दिसंबर माह के चारों रविवार के दिन कौन-कौन सी परीक्षाएं प्रस्तावित है, विभाग की कोशिश है की यूपीटीईटी की नई तिथि किसी अन्य भर्ती या प्रवेश परीक्षा से ना टकराए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दिसंबर में ही टीईटी करवाना चाह रहा है , बताया जा रहा है कि आज बुधवार को नई परीक्षा तिथि की घोषणा हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button