International

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने शुरू की कोलंबिया-न्यूयॉर्क की आधिकारिक यात्रा, भारतीय समुदाय से करेंगी बात

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इस दौरान शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर परस्पर हितों वाले क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगी

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने शुरू की कोलंबिया-न्यूयॉर्क की आधिकारिक यात्रा, भारतीय समुदाय से करेंगी बात

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इस दौरान शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर परस्पर हितों वाले क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगी.

न्यूज डेस्क : विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी कोलंबिया और न्यूयॉर्क की अपनी आधिकारिक यात्रा के तौर पर यहां पहुंच गई हैं. इस दौरान वह शांतिरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में हिस्सा लेंगी और भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद करेंगी. लेखी पहले कोलंबिया जाएंगी, जहां वह चार से छह सितंबर तक रहेंगी और शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी और देश की उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री मार्टा लुसिया रमीरेज से द्विपक्षीय चर्चा करेंग.

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी इस दौरान परस्पर हितों वाले क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगी. न्यूयॉर्क में सात से नौ सितंबर तक अपनी यात्रा के दौरान लेखी एजेंडा आइटम ‘यूनाइटेड नेशंस पीसकीपिंग ऑपरेशंस’ के तहत ‘ट्रांज़िशन’ पर सुरक्षा परिषद की मंत्री स्तरीय खुली बहस में भाग लेंगी. इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा आयरलैंड आठ सितंबर को इस बैठक को आयोजित करेगा.

विदेश राज्य मंत्री के तौर पर कोलंबिया और न्यूयॉर्क से अपनी पहली विदेश यात्रा शुरू कर रहीं लेखी ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया कि न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान वह एजेंडा आइटम ‘यूनाइटेड नेशंस पीसकीपिंग ऑपरेशंस’ के तहत ‘ट्रांजिशंस’ पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की खुली बहस में हिस्सा लेंगी. वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगी. उनके संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ मिलने और भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष में न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने की उम्मीद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button