Chattisgarh

छत्तीसगढ़ में 6 सितंबर को भारी बारिश के अनुमान को लेकर अलर्ट जारी किया गया

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश औसत से भी कम हुई है. ऐसे में यहां मौसम का मिजाज बारिश में भी गर्मी जैसा ही देखने को मिल रहा है

छत्तीसगढ़ में 6 सितंबर को भारी बारिश के अनुमान को लेकर अलर्ट जारी किया गया

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश औसत से भी कम हुई है. ऐसे में यहां मौसम का मिजाज बारिश में भी गर्मी जैसा ही देखने को मिल रहा है. हालांकि गुरुवार की देर रात हुई बारिश से लोगों को राहत जरूर मिली है.

न्यूज डेस्क रायपुर : छत्तीसगढ़ में पिछले महीने बारिश की बेरुखी के बाद अब सितंबर में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. शनिवार को प्रदेशभर में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही गरज-चमक भी होगी. शुक्रवार को दिन में उमस और गर्मी से परेशान लोगों को देर रात हुई बारिश से राहत मिली. राजधानी रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में देर रात तक गरज-चमक के साथ बारिश हुई. इससे मौसम में नमी महसूस की जा रही है.

मौसम विज्ञान विभाग, रायपुर के मुताबिक मानसून द्रोणीका बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, गया, मालदा और उसके बाद पूर्व की ओर मणिपुर तक स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा तटीय आंध्र प्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. इसका असर छत्तीसगढ़ में पड़ता नजर आ रहा है. इसके तहत ही शनिवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की सम्भावना है.

6 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान
रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चन्द्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में शनिवार को अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. रविवार को भी स्थिति लगभग ऐसी ही रहने की संभावना है. हालांकि इसके बाद 6 सितम्बर से प्रदेश में व्यापक वर्षा होने की सम्भावना है. इसी के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट भी संभावित है. 6 सितंबर को भारी बारिश के अनुमान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: