HeadlinesInternational
Trending

क्या है सेमीकंडक्टर, भारत को जिसका हब बनाना चाहते हैं पीएम मोदी

सिंगापुर में किया संबंधित कंपनियों का दौरा

क्या है सेमीकंडक्टर, भारत को जिसका हब बनाना चाहते हैं पीएम मोदी
सिंगापुर में किया संबंधित कंपनियों का दौरा
पूनम की रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में सिंगापुर की एक अग्रणी कंपनियों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इस महत्वपूर्ण उद्योग में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की। आखिर सेमीकंडक्टर क्या है, जिसका पीएम मोदी भारत को हब बनाना चाहते हैं? यह भी आपको बताएंगे। मगर पहले जान लें कि पीएम मोदी वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा पर है।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड’ का दौरा किया जहां उन्हें वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में कंपनी की भूमिका, उसके संचालन और भारत के लिए उसकी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी दी, ‘‘उन्नत विनिर्माण के क्षेत्र में संबंधों को बढ़ावा देते हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में सिंगापुर की अग्रणी कंपनी एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का आज दौरा किया।’’

भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण तंत्र बनाना चाहते हैं मोदी
सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने देश में सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र के विकास तथा भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर जानकारी दी। इसमें कहा गया, ‘‘ भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण परिवेश तंत्र विकसित करने के हमारे प्रयासों और इस क्षेत्र में सिंगापुर की विशेषज्ञता को देखते हुए दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पीएम मोदी भारत को सेमीकंडक्टर का हब बनाना चाहते हैं।

भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक स्तंभ के तौर पर सेमीकंडक्टर पर गौर करते हुए उन्नत विनिर्माण को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की।’’ बयान में कहा गया, दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र साझेदारी पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप भी दिया।

खबरे और भी है
बच्चा किडनैपर के पास जाने के लिए रोने लगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: