DelhiHeadlines

“कहा गया था ‘हम आपको रिकॉर्ड कर रहे हैं, सावधान रहें'”: कैम्ब्रिज में राहुल गांधी

राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्हें खुफिया अधिकारियों ने फोन पर बात करते समय "सावधान" रहने की चेतावनी दी थी।

“कहा गया था ‘हम आपको रिकॉर्ड कर रहे हैं, सावधान रहें'”: कैम्ब्रिज में राहुल गांधी

राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्हें खुफिया अधिकारियों ने फोन पर बात करते समय “सावधान” रहने की चेतावनी दी थी।

राखी कुमारी की रिपोर्ट,रांची: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान केंद्र पर तीखा हमला किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि भारतीय लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर हमला किया गया है, जबकि यह भी दावा किया गया है कि इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल उनके फोन में जासूसी करने के लिए किया जा रहा था। श्री गांधी ने दावा किया कि उन्हें खुफिया अधिकारियों द्वारा फोन पर बात करते समय “सावधान” रहने की चेतावनी दी गई थी क्योंकि उनकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही थी।

सैम पित्रोदा ने राहुल गांधी के संबोधन का यूट्यूब लिंक ट्विटर पर साझा किया

कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व सलाहकार सैम पित्रोदा ने कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल में एमबीए छात्रों को राहुल गांधी के संबोधन का यूट्यूब लिंक ट्विटर पर ‘लर्निंग टू लिसन इन द 21 सेंचुरी’ विषय पर साझा किया।

और पढ़े: शाहरुख की पत्नी के खिलाफ लखनऊ में दर्ज हुई FIR

“मेरे पास खुद मेरे फोन पर पेगासस था। बड़ी संख्या में राजनेताओं के फोन पर पेगासस था। मुझे खुफिया अधिकारियों ने फोन किया था, जिन्होंने मुझसे कहा था, ‘कृपया इस बात से सावधान रहें कि आप फोन पर क्या कह रहे हैं क्योंकि हम एक तरह से रिकॉर्ड कर रहे हैं। सामान। तो यह वह निरंतर दबाव है जो हम महसूस करते हैं। विपक्ष पर मामले। मेरे पास कई आपराधिक मामले हैं जो किसी भी परिस्थिति में आपराधिक दायित्व वाले मामले नहीं होने चाहिए। यही हम बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं, “कांग्रेस नेता अपने सम्बोधन में कहा।

देश में संसद, प्रेस और न्यायपालिका पर दबाव डाला जा रहा है: राहुल गांधी

पिछले साल अगस्त में, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति, सरकार द्वारा जासूसी के लिए कथित तौर पर पेगासस का उपयोग करने के आरोपों की जांच करने के लिए गठित की गई थी, ने निष्कर्ष निकाला था कि उसके द्वारा जांचे गए 29 मोबाइल फोन में स्पाइवेयर नहीं पाया गया था, लेकिन मैलवेयर पाया गया था। पांच मोबाइल फोन में। पीठ ने समिति की रिपोर्ट को पढ़ते हुए कहा था, “हम तकनीकी समिति की रिपोर्ट के बारे में चिंतित हैं…29 फोन दिए गए और पांच फोन में कुछ मैलवेयर पाए गए लेकिन तकनीकी समिति का कहना है कि इसे पेगासस नहीं कहा जा सकता है।”

राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि देश में संसद, प्रेस और न्यायपालिका पर दबाव डाला जा रहा है। “हर कोई जानता है और यह बहुत खबरों में है कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और हमले में है। मैं भारत में एक विपक्षी नेता हूं, हम उस (विपक्षी) स्थान को नेविगेट कर रहे हैं। संस्थागत ढांचा जो लोकतंत्र के लिए आवश्यक है – संसद स्वतंत्र प्रेस, न्यायपालिका, सिर्फ लामबंदी का विचार, इधर-उधर घूमना-सब विवश हो रहे हैं। इसलिए, हम भारतीय लोकतंत्र के मूल ढांचे पर हमले का सामना कर रहे हैं, “कांग्रेस सांसद ने आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने दावा किया संसद भवन के सामने बात करने के लिए “बस खड़े होने” के लिए जेल में “बंद” किया गया था

प्रेजेंटेशन स्लाइड में खुद की एक तस्वीर साझा करते हुए जिसमें वह पुलिस कर्मियों द्वारा पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, कांग्रेस नेता ने दावा किया कि विपक्षी नेताओं को संसद भवन के सामने बात करने के लिए “बस खड़े होने” के लिए जेल में “बंद” किया गया था। कुछ मुद्दे, जबकि यह भी आरोप लगाया कि ऐसी घटनाएं “अपेक्षाकृत हिंसक रूप से” हुई हैं।

“संविधान में, भारत को राज्यों के संघ के रूप में वर्णित किया गया है, और उस संघ को बातचीत और बातचीत की आवश्यकता है। यह वह बातचीत है जो हमले और खतरे के अधीन है। आप उस तस्वीर को देख सकते हैं जो संसद भवन के सामने ली गई है। विपक्षी नेता हम वहीं खड़े थे कुछ मुद्दों के बारे में बात कर रहे थे, और हमें जेल में डाल दिया गया था। ऐसा 3 या 4 बार हुआ है। यह अपेक्षाकृत हिंसक रूप से हुआ है। आपने अल्पसंख्यकों और प्रेस पर हमलों के बारे में भी सुना है। आप समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है पर, “श्री गांधी ने दावा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: