DelhiHeadlines

प्रधानमंत्री मोदी ने किया आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, एयर शो का उठाया लुत्फ

पीएम मोदी एक्सप्रेस वे पर बनी 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक एयर शो को देखकर उसका लुत्फ भी उठाया

Purvanchal expressway : प्रधानमंत्री मोदी ने किया आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, एयर शो का उठाया लुत्फ

प्रीति कुमारी की रिपोर्ट लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1:30 बजे सुल्तानपुर जिले के करवाल खीरी इलाके में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के बाद पीएम मोदी एक्सप्रेस वे पर बनी 3.2 किलोमीटर की हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक एयर शो को देखकर उसका लुत्फ भी उठाया। बता दे उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सी-130 हरक्यूलिस विमान में हवाई पट्टी पर लैंड हुए, वही 340 किलोमीटर से अधिक लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे करने की ताकत रखता। एक्सप्रेस वे लखनऊ के चंद सराय गांव से शुरू होता है और गाजीपुर यूपी बिहार सीमा से 18 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग 31 पर स्थित हैदरिया गांव में खत्म होगा।

इस एक्सप्रेस वे में सात बडे पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडर पास भी होंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 6 लेन वाले एक्सप्रेसवे को भविष्य में 8 लेने तक बढ़ाया जा सकता है।

एक्सप्रेस वे के उद्घाटन को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में कहा था कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में राज्य के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा, उन्होंने कहा कि इसकी नींव 2018 में रखी गई थी और कोविड महामारी की मुश्किलों के बावजूद भी कड़ी मेहनत के साथ 19 महीनों में ये पूरा हुआ था, इतना ही नहीं इस एक्सप्रेस-वे पर आठ जगहों पर औद्योगिक हब भी स्थापित किए जाएंगे जिसे लेकर इसकी अधिसूचना तक जारी कर दी गई है।

वही सीएम योगी ने ये भी बताया की पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 340 किलोमीटर से अधिक लंबा है, बता दे लगभग 22, 500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, विशेष रुप से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले को जोड़ेगा। यही कारण है की ये एक्सप्रेस वे लोगों के लिए काफी खास मानी जा रही है।

बता दे मंगलवार को सुल्तानपुर जिले के करवाल खीरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। क्योंकि उद्घाटन के तुरंत बाद मंत्री नरेंद्र मोदी सुल्तान और जिले में एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा एक यशो को देखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: