DelhiHeadlines

दिल्ली में सामने आया ओमीकॉन का दूसरा मामला

दिल्ली में ओमीक्रॉन वायरस का दूसरा केस सामने आया है. जानकारी के अनुसार यात्री जिम्बाब्वे से भारत लौटा था. इससे पहले वो दक्षिण अफ्रीका भी गया था. मरीज को कोरोना वायरस की दोनों डोज लग चुकी है, अब तक 33 केस

दिल्ली ब्यूरो : दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे से आए यात्री की जिनोम सिक्वेंसिंगरिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है. बताया जा रहा है कि मरीज़ कोकोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. ओमीक्रॉन पॉजिटिव मरीजकी ट्रेवर्ल हिस्ट्री में साउथ अफ्रीका भी शामिल है. विदेशों से आए 27 संदिग्ध मरीजों को LNJP में भर्ती कराया जा चुका है. सभी संदिग्धमरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जा चुकी हैइनमें से 25 की रिपोर्टनेगेटिव आई है, जबकि दो लोगों के सैंपल ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है.

वहीं शुक्रवार को जानकारी दी गई थी कि राजस्थान में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की चपेट में आए व्यक्तिके संपर्क में आई एक महिला दिल्ली में संक्रमित पाई गई है. उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि महिला गुरुवार को संक्रमित पाई गईं. वह कहींभी विदेश यात्रा पर नहीं गईं थी. उनके परिवार के 17 लोग भी क्वारंटीन में हैं.

तंजानिया से लौटा का पहला मरीज

इससे पहले दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में मंगलवार को चार और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती कियागया. एलएनजेपी अस्पताल को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए विशेषकेंद्र बनाया गया है. अस्पताल के चिकित्सकीय निदेशक सुरेश कुमार ने कहा बताया का कि मंगलवार तक यहां कुल 30 लोग भर्ती हैं. 25 संक्रमित और पांच संदिग्ध मरीज. मंगलवार को आए सभी यात्री भारतीय हैं. दिल्ली में ओमीक्रॉन कापहला मामला रविवार को सामने आया था जब तंजानिया से लौटे 37 वर्षीय एक व्यक्ति की जांच में संक्रमण की पुष्टिहुई थी.

तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था और ये राजधानी में कोरोना वायरसके इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला था. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मरीज का इस समय लोक नायकअस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीयरोग नियंत्रण केंद्र में 12 नमूने भेजे गए थे. एक नमूने में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है. मरीज भारतीय है और वहकुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था. उन्होंने कहा कि मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसकापता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है.

 

हमारी कोशिश है किआपके पास सबसे पहले जानकारी पहुंचे. इसलिए आपसे अनुरोध है कि सभी बड़े अपडेट्सजानने केलिए नीचे दीया गया लिंक के लाइक फॉलो और सब्सक्राइब कर लें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें, और हमें Twitter और YouTube पर फॉलोकरें)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: